पीएम मोदी ने रखी गंगा एक्सप्रेस-वे की नींव, बताया कैसे बदलेगी किस्मत

0
323

शाहजहांपुर। Foundation of Ganga Expressway: पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को शाहजहांपुर में 594 किलोमीटर लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे की नींव रखी। पश्चिमी यूपी को पूर्वी यूपी से जोड़ने वाले इस एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करते हुए पीएम ने इसके फायदे गिनाए और बताया कि किस तरह यह यूपी की तकदीर बदल सकता है। पीएम मोदी ने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे गंगा की तरह सारे कष्ट दूर करके सुख-सुविधाओं में इजाफा करेगा। उन्होंने कहा कि गंगा एक्सप्रेस वे के बन जाने से यूपी को 5 वरदान मिलेंगे।

पीएम ने कहा कि गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ से प्रयागराज तक उत्तर प्रदेश के 12 जिलों से होकर गुजरेगा और राज्य के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों को जोड़ेगा। यह प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे होगा। 594 किलोमीटर लंबा और छह लेन का एक्सप्रेस-वे 36,200 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से निर्मित किया जाएगा। मेरठ के बिजौली गांव के पास से शुरू होकर एक्सप्रेस-वे प्रयागराज के जुदापुर दांडू गांव तक जाएगा। यह मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज से होकर गुजरेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि गंगा एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश में रोजगार के नए अवसर पैदा करेगा। साथ ही विकास को नई दिशा और गति मिलेगी। वह दिन दूर नहीं जब यूपी की पहचान सबसे आधुनिक राज्य के रूप में होगी। विकास के ये काम राज्य के लिए वरदान साबित होंगे। यह राजमार्ग आने वाली पीढ़ियों के जीवन में भी व्यापक परिवर्तन का कारक बनेगा और विकास की इस प्रक्रिया में सबका सहभाग सुनश्चिति करेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि एक छोर से दूसरे छोर तक 1000 किलोमीटर की दूरी तक फैले इस उत्तरप्रदेश को दमदार काम करने वाले डबल इंजन की सरकार की जरूरत है। आज नए एक्सप्रेसवे बनाए जा रहे हैं, नए रेलवे रूट बनाए जा रहे हैं, ये लोगो के लिए वरदान है। पीएम ने कहा, ”एक शहर से दूसरे शहर तक जाने में अब उतना समय नही लगेगा जितना पहले लगता था,ये एक्सप्रेसवे पश्चिम से पूरब को ही नही जोड़ेगा, ये दिल्ली से बिहार जाने में भी सहायक होगा।”

पीएम ने कहा कि यहां के किसानों के लिए नया रास्ता बनाएगा, विशेष रूप से फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में मदद मिलेगी। ये एक्सप्रेस-वे अनन्त सम्भावनाओ का एक्सप्रेस वे है। संसाधनों का सही प्रयोग होता है। पीएम मोदी ने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे के बन जाने से यूपी को 5 वरदान मिलेंगे। पहला वरदान- लोगों के समय की बचत होगी। दूसरा वरदान- लोगों की सहूलियत में बढोतरी, सुविधा में बढोतरी। तीसरा वरदान- यूपी के संसाधनों का सही उपयोग। चौथा वरदान- यूपी के सामर्थ्य में वृद्धि…। पांचवा वरदान- यूपी में चौतरफा समृद्धि।