मुंबई में ओमिक्रोन के 7 संदिग्धों की रिपोर्ट नेगेटिव, दो की रिपोर्ट का इंतज़ार

0
40

मुंबई। बीते चार- पांच दिनों से मुंबईकरों के बीच कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन ने दहशत का माहौल बना दिया था। हालांकि जिन 9 लोगों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उनके सैंपल को जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था। उनमें से 7 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इस खबर से मुंबईवासियों को थोड़ी राहत तो जरूर मिलेगी। यह सभी लोग हाई रिस्क देशों से मुंबई वापस आए थे।

हिंदुस्तान ने 11 देशों को हाई रिस्क कंट्रीज के लिस्ट में शामिल किया है। जिनमें अफ्रीका और यूरोप के देशों का समावेश है। इन देशों से 485 लोग मुंबई में वापस लौटे हैं, इन सभी लोगों की कोरोना की जांच की गई थी। जिनमें से 9 लोग पॉजिटिव पाए गए थे। इन्हीं लोगों में से अब 7 लोगों की ओमिक्रोन की जांच में नेगेटिव पाए गए हैं।

भले ही 9 में से 7 लोगों की कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। बावजूद इसके मुंबईकरों को लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। कोरोना नियमों का पालन करके ही हम इस लड़ाई को जीत सकते हैं। यदि बीते 2 दिनों की बात की जाए तो जोखिम वाले देशों से 2 हजार 8 सौ 68 लो वापस आए हैं।

इन सभी लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया है। जिसमें से कुछ लोगों की रिपोर्ट आई है और कुछ लोगों की रिपोर्ट का इंतजार है। जो लोग पॉजिटिव पाए गए हैं उनके सैंपल्स को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। इन लोगों के सैंपल को पुणे और मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में भेजा गया है। यहां पर एक समय में 228 नमूनों की जांच की जाती है। वहीं 16 कोरोना मरीजों की रिपोर्ट जल्द आने के लिए सैंपल को पुणे भेजा गया है।

सेवन हिल्स में इलाज
विदेश से लौटे 10 लोग फिलहाल कोरोना पॉजिटिव हैं जिनका मुंबई के सेवन हिल्स हॉस्पिटल में इलाज किया जा रहा है। इन मरीजों के अंदर कोई भी गंभीर लक्षण नहीं है। ओमिक्रोन के संदिग्ध मरीजों के लिए भी इलाज के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सेवन हिल्स के अलावा ब्रीच कैंडी अस्पताल में भी ओमिक्रोन के संदिग्धों के इलाज के लिए इंतजाम किए गए हैं।