खाद्यान्न की गुणवत्ता परखने वाला क्वालिटी चैक ऐप लांच

0
23

कोटा। ऐग्री लॉजिस्टिक्स के क्षेत्र में अग्रणी कंपनी सोहन लाल कमॉडिटी मैनेजमेंट प्रा. लि. (एसएलसीएम) ने शारदीय नवरात्र के अवसर पर अपने प्रॉपराइटरी ऐग्रीरीच अम्ब्रैला के अंतर्गत कृषि कमॉडिटी हेतु क्वालिटी चैक (Food quality check app) मोबाइल ऐप्लीकेशन के बीटा वर्शन के लांच की घोषणा की है। अब यह ऐप प्रयोक्ताओं के फीडबैक और रिव्यू के लिए उपलब्ध है।

प्रारंभ में इस पर गेहूं की गुणवत्ता जांची जा सकेगी, जो भारत के अधिकांश हिस्सों में लोगों का प्रमुख खाद्यान्न है। बाद में इस ऐप की क्षमताएं बढ़ाई जाएंगी और फिर अन्य प्रमुख अनाज व दालों जैसे चना, मक्का, चावल, ग्वार, मूंग और तूअर आदि की जांच हेतु इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा।

’’ऐग्रीरीच मोबाइल क्वालिटी चैकअप’’ खाद्यान्न के क्षेत्र में यह दुनिया में पहला ऐप है जिसकी मदद से प्रयोक्ता मिनटों में कमॉडिटी का मौके पर ही मूल्यांकन प्राप्त कर सकता है, इसके लिए उसे छलनी, तराज़ू आदि की जरूरत नहीं पड़ती या लैब टैस्टिंग के लिए नहीं ले जाना पड़ता।

इस अवसर पर एसएलसीएम ग्रुप के सीईओ संदीप सभरवाल ने कहा, ’’ यह ऐप इस उद्योग क्षेत्र से जुड़े सभी पक्षों जैसे प्रसंस्करण करने वालों, व्यापारियों, निर्यातकों, आयातकों, सरकारी एजेंसियों और वित्तीय संस्थानों के लिए उपयोगी है । इस ऐप के जरिए पूरे सैंपल की क्वालिटी सिर्फ उसकी एक तस्वीर से मालूम की जा सकती है।

इस ऐप के जरिए क्वालिटी चैक करना इतना ही आसान है जैसे एक फोटो खींचना। गेहूं के एक नमूने का फोटोग्राफ क्लिक कीजिए और ऐप के जरिए इसे जमा कीजिए और ऐप कई पैरामीटरों पर उसका विश्लेषण कर देगा और फिर प्रयोक्ता को फोटोग्राफिक साक्ष्य के साथ एक क्वालिटी रिपोर्ट देगा। कमॉडिटी का मूल्यांकन विभिन्न मापदंडों पर होता है जैसे क्षति, सिकुड़न, मुरझाया, अपरिपक्व अनाज, बाहरी पदार्थ तथा अन्य कई भौतिक पैरामीटर जैसे ऊंचाई, लंबाई, ग्रिड, रंग व पैटर्न।