कोटा संभाग में नहीं रहेगी डीएपी की किल्लत, जल्द ही मिलेंगे चार अतिरिक्त रैक

0
203

कोटा। कोटा-बूंदी सहित कोटा संभाग के किसानों को अब डीएपी की किल्लत से निजात मिल जाएगी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से संभाग को वर्तमान उपल्बधता से अलग डीएपी के 4 अतिरिक्त रैक मिलेंगे।

दरअसल संभाग में रबी की बुवाई शुरू होने वाली है, इसके लिए किसानों को डीएपी की आवश्यकता होगी लेकिन डीएपी की अनुपलब्धता के कारण किसानों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। डीएपी की किल्लत की जानकारी मिलने पर लोकसभा अध्यक्ष ने तत्काल इफको और कृभको के संबंधित अधिकारियों से वार्ता कर कोटा के लिए रवाना करने के निर्देश दिए।

इसके तुरंत बाद कांडला से रविवार को डीएपी रैक रवाना कर दिया गया जिसके बुधवार को कोटा पहुंचने की संभावना है। इसके अतिरिक्त जल्द ही 3 और रैक कोटा को मिलेंगे जिसमें से 2 कोटा व एक बूंदी पहुंचेगा। जानकारी के मुताबिक एक रैक 7 अक्टूबर का कांडला से रवाना होगा, जो 10 अक्टूबर को कोटा पहुंचेगा।

अन्य 2 डीएपी रैक 10 व 12 अक्टूबर को कोटा के लिए रवाना किए जाएगें, जिनके क्रमश: 13 व 15 अक्टूबर तक कोटा पहुंचने की संभावना है। इनके जल्द ही कोटा पहुंचने के बाद पूरे संभाग में डीएपी की किल्लत नहीं रहेगी।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि रबी की बुवाई को देखते हुए डीएपी की पर्याप्त उपलब्ध्ता सुनिश्चित की गई है, किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नही होने दी जाएगी।