माटो ग्रोसो डो सूल में सोयाबीन की बिजाई क्षेत्र बढ़कर 16 प्रतिशत तक पहुंचा

0
6

परानागुआ। ब्राजील के तीसरे सबसे प्रमुख सोयाबीन उत्पादक राज्य- माटो ग्रोसो डो सूल में इस महत्वपूर्ण तिलहन फसल का बिजाई क्षेत्र बढ़कर 16 प्रतिशत तक पहुंच गया है जो पिछले साल की समान अवधि के क्षेत्रफल 8.6 प्रतिशत से करीब दोगुना है। उल्लेखनीय है कि ब्राजील के दक्षिणी भाग में अवस्थित इस प्रान्त में सोयाबीन की बिजाई लेट से होती है।

राज्य के दक्षिणी भाग में 22 प्रतिशत क्षेत्र में बिजाई पूरी हो चकी है जबकि मध्यवर्ती भाग में 7.2 प्रतिशत एवं उत्तरी क्षेत्र में महज 1 प्रतिशत बिजाई होने की सूचना है।राज्य के दक्षिणी हिस्से में सोयाबीन की बिजाई के लिए खेतों की मिटटी में नमी का पर्याप्त अंश मौजूद है लेकिन उत्तरी भाग में इसकी कुछ कमी देखी जा रही है।

2024-25 सीजन के दौरान माटो ग्रोसो डो सूल प्रान्त में सोयाबीन का उत्पादन क्षेत्र 2023-24 सीजन के मुकाबले 6.8 प्रतिशत बढ़कर 45.01 लाख हेक्टेयर या 111 लाख एकड़ पर पहुंच जाने का अनुमान है।

वहां सोयाबीन की औसत उपज दर 51.7 बोरी (60 किलो की प्रत्येक बोरी) प्रति हेक्टेयर या 46.2 बुशेल प्रति एकड़ रहने की संभावना है जो पिछले पांच वर्षों की औसत उपज दर के लगभग बराबर है। इसके आधार पर राज्य में 2024-25 सीजन के दौरान सोयाबीन का कुल उत्पादन बढ़कर 139 लाख टन पर पहुंचने का अनुमान लगाया गया है।

आमतौर पर ब्राजील के दोनों शीर्ष उत्पादक राज्यों-माटो ग्रोसो तथा पराना में सितम्बर माह से सोयाबीन की बिजाई शुरू हो जाती है जबकि माटो ग्रोसो डो सूल में यह अक्टूबर में आरंभ होती है और नवम्बर के अंत तक समाप्त हो जाती है। परम्परागत रूप से इस राज्य में 18 अक्टूबर से 8 नवम्बर के बीच सोयाबीन की 70 प्रतिशत बिजाई हो जाती है।