वर्तमान परिपेक्ष्य में कोटा की अर्थव्यवस्था एवं रोजगार को स्थाई रूप देने की जरूरत

0
54

शहर के 15 से अधिक औद्योगिक संगठनों ने किया मंथन

कोटा। शहर के 15 से अधिक औद्योगिक संगठनों की बैठक शुक्रवार को एक होटल में आयोजित की गई। बैठक कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव दी एसएसआई एसोसिएशन के मुख्य सलाहकार एवं होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी की अध्यक्षता में संपन्न हुई ।

दी एस एस आई एसोसिएशन के अध्यक्ष मनीष माहेश्वरी एवं सचिव अनुज माहेश्वरी ने कहा कि कोटा में हवाई सेवा का मार्ग प्रशस्त हो चुका है तो आने वाले 2 वर्षों में कोटा में हवाई सेवा शुरू होने की संभावना लग रही है।

उन्होंने कहा आने वाले समय में कोटा में वृहद उद्योगों की स्थापना की कार्य योजना बनाई जाए। अगर अभी से इस तरह की कार्य योजना बनती है ओर वृहद उद्योग कोटा में आते हैं तो उनके उत्पादन शुरू होने में 2 वर्ष का समय लग जाएगा। अतः ऐसे प्रयास होने चाहिए कि केंद्र एवं राज्य सरकार कोटा में वृहद उद्योगों को स्थापित करने की दिशा में प्रयास करे।

हाडोती कोटा स्टोन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने कहा कि वर्तमान में बेंगलुरु, गुड़गांव, नोएडा, मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद जैसे बड़े शहरों में आई टी सेक्टर में इतना विकास हो रहा है कि वहा भारी मात्रा में आई टी सेक्टर के उद्योग लग चुके हैं।

वर्तमान स्थिति में अब वहां उनके विकास के लिए कोई जगह नहीं बची है। अतः नए सेक्टर के हिसाब से कोटा का इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतरीन है। अतः यहां भी आईटी सेक्टर के उद्योग के विकास में ठोस कार्य बननी चाहिए।

बैठक में मौजूद सभी संगठनों के पदाधिकारियों ने एक मत होकर कहा कि कोटा शहर को पर्यटन एवं औद्योगिक नगरी के रूप में स्थापित करने की आवश्यकता है, जिससे कोटा सहित पूरे हाडोती में रोजगार के नए साधन बने एवं यहां की अर्थव्यवस्था मजबूत हो सके।

इस अवसर पर सभी पदाधिकारियों ने कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव एवं दी एसएसआई एसोसिएशन के मुख्य सलाहकार अशोक माहेश्वरी का होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के कोटा संभाग के अध्यक्ष पद पर मनोनीत होने पर उनका हार्दिक अभिनंदन किया।

उन्होंने आशा व्यक्त की कि पिछले 35 वर्षों से कोटा के व्यापार एवं उद्योग जगत में महत्वपूर्ण पदों पर रहते हुए व्यापार उद्योग पर्यटन क्षेत्र से जुड़े रहने के कारण निश्चित ही उनके अनुभवों से हाडोती क्षेत्र में औद्योगिक एवं पर्यटन विकास को नई दिशा मिलेगी।

इस अवसर पर अशोक माहेश्वरी ने कहा कि वर्तमान समय कोटा के लिए चुनौती पुर्ण है। यहां के औद्योगिक विकास में पूरी तरह ठहराव चल रहा है। साथ ही पर्यटन की विपुल संभावनाएं होते हुए भी प्रचार-प्रसार के अभाव एवं पर्यटन क्षेत्र की उपेक्षा के कारण इस दिशा में हाडोती में प्रगति नहीं हो पा रही है। वर्तमान परिस्थितियों में कोचिंग व्यवसाय भी मंदी के दौर में चल रहा है।

इन सब चीजों को देखते हुए हमें उम्मीद है कि कोटा को पर्यटन एवं औद्योगिक नगरी की दिशा में आगे लाने के लिए हम सभी को संयुक्त प्रयास करने होंगे। इसके लिए केंद्र एवं राज्य सरकार को भी ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है। कोटा का व्यापार उद्योग जगत और पर्यटन से जुड़े व्यवसाई इसके लिए पूर्णतया कटिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि हमें इस बात को लेकर पूरी उम्मीद है कि हमारे जनप्रतिनिधि जो दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष बनकर आज कोटा आ रहे हैं, उन्होंने हवाई सेवा की दिशा में शुरुआत कर दी है। निश्चित ही हाडोती के चहुंमुखी विकास और प्रगतिशीलता के लिए उनके द्वारा ठोस कदम उठाए जाएंगे। इसके सहयोग के लिए हाडोती के सभी वर्ग पूरी तरह से तैयार है।

माहेश्वरी ने व्यापार उद्योग जगत से जुड़े सभी लोगों से आग्रह किया है कि पूरे देश में राजस्थान का गौरव बढ़ाने वाले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का कोटा आगमन पर कोटा व्यापार महासंघ, उद्योग जगत एवं होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा सम्भाग की और से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का स्वागत कोटा के प्रवेश द्वार अग्रवाल रिर्सोर्ट एवं माहेश्वरी रिजॉर्ट पर किया जा जायेगा।

बैठक में यह रहे मौजूद
बैठक में दी एसएसआई एसोसिएशन के अध्यक्ष मनीष माहेश्वरी सचिव अनुज माहेश्वरी, हाडोती कोटा स्टोन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष राजेश गुप्ता, सेंड स्टोन मार्बल एंड ग्रेनाइट उद्योग संघ के अध्यक्ष देवेंद्र कुमार जैन, कोटा मोटर व्हीकल डीलर्स एसोसिएशन के सचिव अनिल मूंदड़ा, जनरल इंडस्ट्रीज सप्लायर्स संघ के अध्यक्ष भगवान न्याती, सचिव महावीर जैन, स्टोन माइंस कॉन्टैक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष विपिन सूद, कोटा स्टोन ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष बीके गुप्ता, सचिव हरीश प्रजापति, खादी ग्रामोद्योग संघ के अध्यक्ष राजेंद्र कुमार जैन, अमित सिंघल, अंकुर गुप्ता, जम्बु कुमार जैन, पवन मूंदड़ा, जय कुमार एवं श्याम अग्रवाल सहित कई संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।