60 रु. में स्कूल यूनिफॉर्म की सिलाई करके दे रहे बच्चों को गिफ्ट, महिलाओं को संबल

    0
    228

    कोटा। राजस्थान सरकार द्वारा सरकारी स्कूल के बच्चों को यूनिफॉर्म का कपड़ा निशुल्क वितरित करा रही है। आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों में इस कपड़े की बाजार में सिलाई कराना भी मुश्किल हो रहा है। ऐसे में कोटा में डीएस ग्रुप की महिला कार्यकर्ताओं ने ऐसे परिवार के बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाने की बड़ी योजना पर काम शुरू किया है।

    ग्रुप की दिव्या शर्मा ने बताया कि इस कपड़े से यूनिफॉर्म बनाने के लिए सभी स्कूलों में पहुंचकर नाप लिया जा रहा है। जिसकी सिलाई मात्र 60 रुपए में करके छात्र छात्रा को दी जा रही है। आमतौर पर बाजार में 400-500 रुपये में यूनिफॉर्म की सिलाई की जाती है।

    उन्होंने बताया कि इसके लिए डीएस ग्रुप हुनरमंद और काम की तलाश कर रही महिलाओं, गृहिणियों की पहचान करता है। जिससे उन्हें भी घर बैठे काम दिलाया जा सके। सिलाई करने वाली महिलाओं को बटन, धागे, चैन, समेत आवश्यकता की सामग्री ग्रुप द्वारा उपलब्ध कराई जाती है।

    बच्चों से लेकर सिलाई की राशि महिलाओं को ज्यों की त्यों दी जाती है। इस समय ग्रुप के साथ 12 महिलाएं जुड़ी हैं। जिनकी संख्या काम के आधार पर बढ़ाई जा रही है। दिव्या शर्मा ने बताया कि अभी तक 100 से अधिक छात्र छात्राओं को स्कूल की गणवेश बनाकर दे चुकी हैं। अब तक एक दर्जन से अधिक स्कूलों में बच्चों के नाप लिए हैं।

    वे रोजाना अलग अलग 3-4 स्कूलों में नाप लेने के लिए जाती हैं और तैयार गणवेश को सिलने वाली महिला कामगार के हाथों ही बच्चों को दिलाती हैं। वे कहती हैं कि हमारा लक्ष्य है कि गणतंत्र दिवस समारोह तक सभी बच्चों को स्कूल यूनिफॉर्म तैयार कराकर दे दी जाए।