20 कैरेट सोने के जेवरात पर भी हॉलमार्क लागू हो : सुरेंद्र विचित्र

0
2389

कोटा। श्री सर्राफा बोर्ड कोटा ने लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र भेजकर 20 कैरेट सोने के जेवरात पर भी हॉलमार्क लागू करने का अनुरोध किया है। इस मामले में सर्राफा बोर्ड पिछले दिनों में प्रधानमंत्री, वाणिज्य उद्योग मंत्री और उपभोक्ता मामलात मंत्री को कई पत्र लिखे जा चुके हैं।

श्री सर्राफा बोर्ड कोटा के अध्यक्ष सुरेन्द्र गोयल विचित्र ने बताया कि उपभोक्ता मामलात मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को एक सूचना जारी कर देशभर के सर्राफा व्यापारियों एवं ज्वैलर्स को जनवरी 2020 से हॉलमार्क ज्वैलरी बेचना अनिवार्य कर दिया है।

विचित्र ने बताया कि इस आदेश में 16, 18 एवं 22 कैरेट की हॉलमार्क ज्वैलरी बेचने का हवाला दिया है, जबकि उत्तर भारतीय क्षेत्र में जलवायु के आधार पर एवं मध्यमवर्गीय परिवार की क्षमता अनुसार 20 कैरेट ज्वैलरी का ज्यादा प्रचलन है। इसे हॉलमार्क में शामिल नहीं किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस मामले में उत्तर भारत के सर्राफा व्यापारिक संगठन पिछले एक साल से प्रयासरत हैं । परन्तु संबंधित मंत्रालय द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। विचित्र ने कहा कि हम सभी व्यापारी हॉलमार्क ज्वैलरी बेचने के इच्छुक हैं तथा सरकार के इस कदम का स्वागत करते हैं।

परंतु हमारे क्षेत्र में नियमित रूप से चलने वाली ज्वैलरी की शुद्धता वाले 20 कैरेट को भी हॉलमार्क ज्वैलरी में शामिल करना चाहिए। अब लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को ज्ञापन प्रेषित कर 20 कैरेट सोने की ज्वैलरी को हॉलमार्किंग करवाने का निवेदन किया गया है।