सीयूईटी यूजी रिजल्ट जारी, ऐसे मिलेगा यूनिवर्सिटी में एडमिशन, जानिए

57

नई दिल्ली। CUET UG Result 2023: सीयूईटी यूजी 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। देश भर के 200 से अधिक विश्वविद्यालयों के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी)-यूजी के परिणाम के आधार पर शुरू होगी।

सीयूईटी यूजी 2023 के लिए करीब 15 लाख आवेदन मिले थे। पिछले साल की तुलना में यह 41 फीसदी अधिक थे। सबसे ज्यादा आवेदन दिल्ली विश्वविद्यालय के लिए मिले। इसके बाद बीएचयू और इलाहाबाद विश्वविद्यालय के लिए आवेदन प्राप्त हुए। इस प्रवेश परीक्षा के लिए सबसे ज्यादा आवेदन उत्तर प्रदेश से मिले। इसके बाद दिल्ली और बिहार से आवेदन प्राप्त हुए।

ऐसे मिलेगा स्टूडेंट्स को दाखिला
जो यूनिवर्सिटीज सीयूईटी स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स को दाखिला दे रही हैं, वे सभी यूनिवर्सिटी अब सीयूईटी स्कोर के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार करेंगी। यूनिवर्सिटी अब अपने नियमों के आधार पर काउंसलिंग की प्रक्रिया चलाएगी। सभी स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। स्टूडेंट्स को इन यूनिवर्सिटीज की काउंसलिंग व एडमिशन प्रक्रिया के लिए अलग से आवेदन करना होगा। डीयू ने आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। स्टूडेंट्स ने कोर्सेज की जो चॉइस व प्रेफरेंस भरे हैं और जो उसका सीयूईटी स्कोर आएगा, यूनिवर्सिटीज उसके आधार पर रैंक लिस्ट जारी करेगी।