सरसंघचालक मोहन भागवत कल भारतीय किसान संघ के कार्यक्रम में भाग लेंगे

0
801

कोटा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहनराव भागवत राजस्थान के चार दिवसीय प्रवास पर शनिवार को जयपुर पहुंच गए। वे जयपुर में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद 5 अक्टूबर को कोटा पहुंचेंगे। जहां वे भारतीय किसान संघ की ओर से आयोजित दत्तोपंत ठेंगड़ी जन्मशताब्दी समापन समारोह को संबोधित करेंगे।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार डॉ. भागवत दिल्ली से एयर इंडिया की फ्लाइट से जयपुर एयरपोर्ट पहुंचे। एयरपोर्ट पर आरएसएस के राजस्थान क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम ने उनकी अगवानी की। जहां से वे सेवा भारती कार्यालय सेवा सदन पहुंचे। डॉ. भागवत ने शनिवार को कार्यकर्ताओं से छोटे-छोटे समूह में अनौपचारिक बातचीत की।

कोरोना की परिस्थिति को देखते हुए प्रांत कार्यकारिणी की दो भागों में अलग-अलग दिन बैठक सेवा सदन में रखी गई है। जिसकी पहली बैठक शनिवार को आयोजित की गई। बैठक में संघ के कार्य विभागों के कार्यकर्ता मौजूद रहे। डाॅ. भागवत ने स्वयंसेवकों के द्वारा लाॅकडाउन के दौरान किए गए सेवाकार्याें के बारे में चर्चा की।

वहीं श्रमिकों, घुमंतू समाज, अभावग्रस्तों में हुए सेवा, स्वरोजगार परामर्श कार्य आदि की जानकारी के साथ में संघ कार्य में ‘ज्वाइन आरएसएस’ एवं प्रत्यक्ष जुड़े नए स्वयंसेवकों के बारे में जानकारी ली। सरसंघचालक ने सेवाकार्याें के साथ नियोजन, सम्भाल, ई शाखा, परिवार शाखा, ऑनलाइन बैठकें, उत्सव व कार्यक्रम आदि के बारे में भी चर्चा की। वे रविवार को दूसरी बैठक में पर्यावरण, कुटुम्ब प्रबोधन, सामाजिक समरसता, गौ संवर्धन आदि गतिविधियों के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे।

कल कोटा पहुंचेंगे संघ प्रमुख
भारतीय किसान संघ के संभागीय मीडिया प्रभारी आशीष मेहता ने बताया कि डॉ. मोहन भागवत 5 अक्टूबर की शाम को कोटा आएंगे। जहां वे 6 अक्टूबर को भारतीय किसान संघ, भारतीय मजदूर संघ व स्वदेशी जागरण मंच के संस्थापक दत्तोपंत ठेंगड़ी के जन्मशताब्दी समापन समारोह को संबोधन करेंगे। उन्होंने बताया कि समारोह महावीर नगर तृतीय स्थित स्वामी विवेकानन्द विद्या निकेतन के श्रीरामशान्ताय सभागार में प्रातः 10 बजे होगा। कार्यक्रम का भारतीय किसान संघ के फेसबुक पेज से लाइव होगा। जिस पर देश भर में 10 हजार ग्राम इकाइयों के कार्यकर्ता ऑनलाइन जुड़ेगें।

संघ कार्यालय में बन रहे मास्क
भारतीय किसान संघ की ओर से मंगलवार को आयोजित होने वाले श्रद्धेय दन्तोपंत ठेंगड़ी जन्मशताब्दी समापन समारोह को लेकर तैयारियां शुरू हो गईं हैं। कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहने वाले पदाधिकारियों को पहनाने के लिए मास्क तैयार होना शुरू हो गए हैं। इसके लिए बल्लभबाड़ी स्थित संघ कार्यालय सूरज भवन पर मास्क बनाने के लिए कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें संघ के प्रान्त प्रचारक विजयानन्द, भारतीय किसान संघ के सह संगठन मंत्री गजेन्द्र सिंह के साथ ही संघ, भारतीय किसान संघ और सेवा भारती के कार्यकर्ता मास्क बनाने में जुटे।