लोकसभा अध्यक्ष बिरला आज करेंगे पौधारोपण महाभियान का शुभारंभ

0
351

कोटा। कोटा के लोग शहर को हरा-भरा बनाने के सामूहिक संकल्प के साथ रविवार को पौधारोपण करेंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की प्रेरणा से प्रारंभ हो रहे पौधारोपण महाभियान में संसदीय क्षेत्र कोटा.बूंदी में 75 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। बिरला सुबह 11 बजे इस पौधारोपण महाभियान का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही कोटा में नगर वन के विकास की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो जाएगी।

लोक सभा कैंप कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार स्पीकर बिरला ने इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस को खास बनाने के उद्देश्य से इस पौधारोपण महाभियान की पहल की है। इसके तहत सम्पूर्ण कोटा.बूंदी संसदीय क्षेत्र में सामाजिक संगठनों, व्यापारियों, उद्यमियों, प्रबुद्धजनों, विद्यार्थियों सहित सभी वर्गों के लोगों को इस महाभियान से जोड़ते हुए वृहद स्तर पर पौधारोपण किया जाएगा।

स्पीकर ओम बिरला इस अभियान का शुभारंभ सुबह 11 बजे देवली अरब रोड पर राडी के बालाजी के पास स्थित नगर वन परिसर में करेंगे। इस दौरान उनके नेतृत्व में सम्पूर्ण परिसर में बड़ी संख्या में पौधारोपण किया जाएगा। इस शुरूआत के बाद यह अभियान संसदीय क्षेत्र के गांव-गांव तक पहुंचेगा जहां सभी स्तरों पर पौधारोपण होगा।

नगर वन में लगेंगे 6400 पौधे
देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव के देश में 75 नगर वन विकसित किए जा रहे हैं। इसमें कोटा में देवली अरब रोड पर 32 हेक्टेयर क्षेत्र में बनाए जा रहे नगर वन में 6400 पौधे लगाए जाएंगे। केंद्र सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना में कोटा नगर वन को 1.28 करोड़ रूपए का बजट दिया गया था। नेचर पाथ, ईको हट्स, ट्रेकिंग एंड जोगिंग पाथ, नक्षत्र वन, पंचवटी, आदि सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

सिंथेटिक ट्रेक का भी करेंगे शिलान्यास
कोटा के एक दिवसीय प्रवास के दौरान स्पीकर बिरला रविवार सुबह 8 बजे श्रीनाथपुरम स्टेडियम में सिंथेटिक ट्रेक का भी शिलान्यास करेंगे। केंद्र सरकार के खेलो इंडिया मिशन के तहत 7 करोड़ की लागत से स्पीकर बिरला के प्रयासों से बन रहे इस सिंथेटिक ट्रेक का निर्माण होने पर कोटा के खिलाड़ियों की बरसों पुरानी मांग पूरी होगी।