लॉकडाउन से बैंकों की विलय प्रक्रिया नहीं होगी प्रभावित, 1 अप्रैल से लागू होगा मर्जर

1159

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से निपटने के लिए 21 दिवसीय राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से देश के 10 प्रमुख सरकारी बैंकों की विलय प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ेगा और एक अप्रैल से बैंकों का विलय प्रभावी हो जाएगा।

लॉकडाउन से प्रभावित किसान, गरीब, दिहाड़ी मजदूरों , महिला, वरिष्ठ नागरिक, विधवा, दिव्यांग और निचले स्तर के वेतनभोगियों के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपए के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा गुरुवार को घोषणा किए जाने के दौरान वित्तीय सेवाओं के सचिव देबाशिष पांडा ने यह जानकारी दी। पांडा ने एक सवाल के जबाव में कहा कि बैंकों के विलय की प्रक्रिया पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जारी है और यह पूर्व निर्धारित तिथि से प्रभावी होगा।

10 बैंकों का विलय कर बनेंगे चार बैंक
इस विलय प्रक्रिया के तहत 10 सरकारी बैंकों का विलय कर चार बैंक बनाया जा रहा है। इस तरह से कुल सरकारी बैंकों की संख्या 27 से कम होकर 12 रह जायेगी। पंजाब नेशनल बैंक में ओरियेंटल बैंक ऑफ कामर्स और यूनाइटेड बैंक का विलय किया जाएगा। केनरा बैंक और सिंडिकेट बैंक का विलय कर एक बैंक बनाया जा रहा है। यूनियन बैंक, आंध्रा बैंक और कार्पोरेशन बैंक का विलय हो रहा है। इसी तरह से इंडियन बैंक का इलाहाबाद बैंक में विलय होना है।