रेकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद औंधे मुंह गिरा बिटकॉइन, जानिए क्यों

0
362

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमत बुधवार को नए रेकॉर्ड पर पहुंच गई थी। लेकिन गुरुवार सुबह अमेरिका के ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म बाइनेंस (Binance) पर इसकी कीमत में अचानक करीब 90 फीसदी गिरावट तक आ गई। यह 65,000 डॉलर से लुढ़ककर 8,200 डॉलर पर आ गई। क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज ने बिटकॉइन में आई इस भारी गिरावट के लिए एक बग को जिम्मेदार ठहराया है। यह बग एक इंस्टीट्यूशनल कस्टमर के ट्रेडिंग एल्गोरिदम में मौजूद था।

Binance के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी अब भी इस पूरे मामले को समझने की कोशिश में लगी है लेकिन ट्रेडर ने अब बग की समस्या को दूर कर लिया है और ऐसा लगता है कि यह मामला सुलझ गया है। इससे पहले बुधवार को बिटकॉइन की कीमत 67,000 डॉलर के नए रेकॉर्ड पर पहुंची थी। इसने अप्रैल का रेकॉर्ड तोड़ा था जब यह 65,000 डॉलर के करीब पहुंची थी। अमेरिका में पहले बिटकॉइन ईटीएफ के ट्रेडिंग करने के बाद इसकी कीमत में उछाल आई थी।

अभी कितनी है कीमत
क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स (WazirX) के मुताबिक बिटकॉइन दोपहर बाद एक बजे 2.67 फीसदी की गिरावट के साथ 62838 डॉलर यानी 48,86,660 रुपये पर ट्रेड कर रही थी। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी ईथर (ethereum) 0.22 फीसदी तेजी के साथ 4,137 डॉलर यानी 321967 रुपये पर ट्रेड कर रही थी। दूसरी ओर RUNE 30.51 फीसदी, COTI 11.13 फीसदी और SOL 9.26 फीसदी की तेजी के साथ ट्रेड कर रही थी।

क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचेन नेटवर्क पर काम करती है। इस पर ट्रेडर्स एक-दूसरे से कनेक्टेड रहते हैं। एक-एक ब्लॉक से चेन बनती है। ऐसे में अगर किसी ट्रेडिंग डिटेल में कोई गड़बड़ी हो हो जाती है तो इसका असर पूरी चेन पर पड़ता है। जब ट्रेडर्स अपने ऑर्डर की डिटेल गलत डालते हैं तो एल्गोरिदम की रिदम बिगड़ आ जाती है। अगर कोई बड़ा ट्रेड है और इसमें गलती हो जाए तो उस एक्सचेंज के ऑर्डर बुक में गड़बड़ी हो सकती है। इससे क्रिप्टो कॉइन्स की कीमतें अचानक गिर सकती हैं।