राजस्थान में पहली बार 6 एयरपोर्ट से एक साथ शुरू हुई विमान सेवा

1049

जयपुर। अब तक प्रदेश में हवाई सेवा एक तरह से जयपुर एयरपोर्ट तक सिमटी हुई थी, लेकिन अब प्रदेश के दूसरे एयरपोर्ट से भी देश के अन्य शहरों के लिए फ्लाइट शुरू हो रही हैं। ऐसा पहली बार हो रहा है, जब प्रदेश के 6 एयरपोर्ट से बड़े विमानों का संचालन हो रहा है। अब नए विंटर शेड्यूल में एयर कनेक्टिविटी और ज्यादा बेहतर हो रही है।

सालभर पहले तक प्रदेश के तीन शहरों जयपुर, जोधपुर और उदयपुर से ही हवाई सेवा संचालित थी। पिछले साल 29 अक्टूबर से जैसलमेर से फ्लाइट शुरू हुई, 27 मार्च से बीकानेर और इसी माह 8 अक्टूबर से किशनगढ़ एयरपोर्ट भी शुरू हुआ है। इन शहरों से 70 सीटर एटीआर विमान से बोइंग 737 जैसे बड़े विमान भी आसानी से संचालित हो रहे हैं।

हालांकि किशनगढ़ एयरपोर्ट का रनवे छोटा होने के चलते यहां से क्यू-400 विमान को ही उड़ान भरने की अनुमति मिल सकी है। प्रदेश में हवाई सेवा को लेकर राज्य सरकार ने विशेष प्रयास किए थे। बीकानेर, जैसलमेर और किशनगढ़ एयरपोर्ट पर विमान सेवाएं शुरू करने के लिए कई बार केन्द्र सरकार से वार्ता की और विमानन कंपनियों को लुभाने के लिए एविएशन

टरबाइन फ्यूल पर लगने वाले वैट में छूट के लिए बजट में भी घोषणा की गई। इन्हीं प्रयासों का नतीजा है कि नए विंटर शेड्यूल में प्रदेश के इन शहरों से एयर कनेक्टिविटी और ज्यादा बेहतर होने जा रही है।

जैसलमेर एक साथ पांच शहरों से जुड़ेगा 
पर्यटन का आकर्षण जैसलमेर एक साथ पांच शहरों दिल्ली, मुम्बई, जयपुर, अहमदाबाद और सूरत से जुड़ने जा रहा है। वहीं उदयपुर और जोधपुर दोनों एयरपोर्ट से भी फ्लाइट्स बढ़ रही हैं। जोधपुर एयरपोर्ट से दिल्ली, मुम्बई और इंदौर के अलावा अहमदाबाद की एयर कनेक्टिविटी बढ़ रही है। वहीं उदयपुर देश के 8 शहरों से सीधी फ्लाइट्स से जुड़ने जा रहा है। सालभर पहले तक उदयपुर से केवल दिल्ली, मुम्बई और जयपुर के लिए फ्लाइट चल रही थीं, लेकिन यहां से चेन्नई और हैदराबाद जुड़ चुके हैं।

कोटा में एयरपोर्ट के लिए राहुल गांधी ने लिखा प्रधानमंत्री को पत्र
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कोटा में स्थापित एयरपोर्ट का विस्तार करने या फिर नया एयरपोर्ट बनाने की बात कही है। गांधी की ओर से लिखे गए पत्र में कहा गया है कि कोटा में 1.50 लाख स्टूडेंट्स कोचिंग में पढ़ने के लिए आते हैं। अभी एयरपोर्ट की सुविधा नहीं होने के कारण बच्चों के साथ उनके परिजन को आने-जाने में दिक्कत होती है। उन्होंने पिछले दिनों कोटा में रोड-शो के दौरान भी यह मुद्‌दा उठाया था।

यूं बढ़ी अन्य शहरों के लिए कनेक्टिविटी

  1. किशनगढ़ एयरपोर्ट से 8 अक्टूबर से दिल्ली की फ्लाइट शुरू
  2. जैसलमेर एयरपोर्ट से जयपुर और मुम्बई की 2 फ्लाइट संचालित
  3. जैसलमेर से 3 और नई फ्लाइट की जा रहीं शुरू
  4. जैसलमेर से दिल्ली की फ्लाइट एसजी-478 आज से हुई शुरू, रोज सुबह 10:35 बजे जाएगी।
  5. जैसलमेर से अहमदाबाद की फ्लाइट एसजी-2934 कल से शुरू होगी, रोज दोपहर 3:15 बजे जाएगी अहमदाबाद।
  6. जैसलमेर से 30 नवंबर से सूरत की फ्लाइट एसजी-2936 शुरू होगी, रोज दोपहर 12 बजे जाएगी सूरत
  7. जैसलमेर से 29 अक्टूबर से मुम्बई के लिए 180 सीटर बोइंग 737 विमान शुरू हुआ
  8. जोधपुर से कल से अहमदाबाद के लिए फ्लाइट एसजी-2977 शुरू होगी, रोज दोपहर 12:30 बजे अहमदाबाद जाएगी।