राजस्थान के कई जिलों में अंध​ड़ एवं बारिश की चेतावनी, जयपुर में बारिश

743

जयपुर। कोरोना वायरस से बचाव को लेकर प्रदेश में मौसम में बढ़ती गर्माहट से बनी उम्मीदों पर फिर से संकट के बादल मंडरा रहे हैं। बीती रात तक प्रदेश के कई जिलों में अंधड़ के साथ हुई बारिश से रात के तापमान में आई गिरावट ने मौसम सर्द कर दिया।

हिमालय तराई इलाकों में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश में बढ़ते पारे पर फिर से ब्रेक लग गए हैं। बीते 24 घंटे में प्रदेश के ज्यादातर जिलों में दिन में पारे में हुई बढ़ोतरी से मौसम गर्म हुआ लेकिन बीती शाम से प्रदेश में मौसम के बदले मिजाज से दिन और रात के तापमान में आई कमी के कारण फिर से मौसम सर्द हो गया है।

मौसम विभाग ने अगले दो तीन दिन प्रदेश के उत्तर पूर्वी इलाकों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने की चेतावनी दी है। मौसम वैज्ञानिकों के पूर्वानुमान के अनुसार हिमालय तराई क्षेत्र में लगातार सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर से पंजाब,हरियाणा,चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तराखंड,हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में कम वायुदाब क्षेत्र बन रहा है। ऐसे में प्रदेश के उत्तर पूर्व के करीब आठ जिलों में अगले दो तीन दिन तेज गति से सतही हवा चलने और कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है।

बीते 24 घंटे में राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में करीब 40—45 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चली सतही हवा के साथ हुई बारिश से मौसम सर्द हो गया। हलांकि बीते शुक्रवार को प्रदेश के ज्यादातर जिलो में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रेकॉर्ड हुआ। लेकिन बीती देररात तक जयपुर समेत कई जिलों में हुई बारिश से मौसम सर्द रहा।

जयपुर में बीती रात तक शहर के कई इलाकों में रिमझिम बारिश का दौर जारी रहा। आज सुबह भी शहर में छितराए बादल छाए रहे और करीब छह किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चली उत्तरी हवा के असर से मौसम में ठंडक महसूस हुई। शहर में आज सुबह छह बजे अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ है।

स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज छितराए बादलों की आवाजाही रहने और दिन में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। मौसम केंद्र के अनुसार अगले दो तीन दिन अलवर,झुझुनूं,भरतपुर,सीकर, बीकानेर,चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिले में कहीं कहीं तेज अंधड़ चलने और हल्की बारिश होने की संभावना है।