धनिया के मुहूर्त सौदे के साथ ही कोटा मंडी में कारोबार शुरू

0
211
कोटा मंडी में मुहूर्त के सौदे के दौरान धनिया की बोली लगाते व्यापारी।

कोटा। पांच दिवसीय दीपोत्सव के अवकाश के बाद आज सोमवार को भामाशाह अनाज मंडी में धनिया के मुहूर्त से कारोबार शुरू हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला थे। विधायक कल्पना देवी ने भी कार्यक्रम में शिरकत की।

कोटा ग्रेन एंड सीड्स मर्चेंट एसोसिएशन के महामंत्री महेश खंडेलवाल ने बताया कि सबसे पहले 9.30 बजे गणेश पूजन हुआ। इसके बाद 10 बजे धनिये का ऑक्शन शुरू हुआ। मुहूर्त के सौदे में धनिया बादामी 6800 रुपये 25 पैसे बिका।

पहला सौदा मंडी की फर्म मुरलीधर अशोक कुमार का हुआ। इसके बाद धनिया बादामी 6500, ईगल 6700 और रंगदार 7100 रुपये प्रति क्विंटल बिका। गणेश पूजन के पूर्व लोकसभा अध्यक्ष बिरला का मंडी के व्यापारियों और मुनीमों ने जोरदार स्वागत किया।

बिरला ने की किसानों के लिए अच्छी उपज की कामना
इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किसानों के लिए अच्छी उपज की कामना की। उन्होंने कहा कि किसान जितना आत्मनिर्भर और मजबूत होगा, देश भी उतना ही सशक्त होगा। कार्यक्रम के बाद स्पीकर बिरला ने किसानों और व्यापारियों से दीपावली की रामा-श्यामी की तथा दीपोत्सव की बधाई दी।

मुहूर्त पूजन के उपरांत एसोसिएशन की ओर से आतिशबाजी की गई व किसानों, व्यापारियों व श्रमिकों को मिठाई भी वितरित की गई। इस अवसर पर भामाशाह कृषि उपज मंडी के अध्यक्ष अविनाश राठी, एसोसिएशन के सभी पदाधिकारी गण, मंडी व्यापारी, किसान, पल्लेदार व मुनीम संघ के पदाधिकारी उपस्थित रहे।