फेस्टिव सीजन में तत्काल कन्फर्म टिकट सेकंड्स में, जानिए सही तरीका

0
1129

नई दिल्ली। फेस्टिव सीजन के दौरान ट्रेन टिकट्स की काफी मारामारी रहती है और कन्फर्म टिकट बुक करना काफी मुश्किल होता है लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आपको कुछ सेकंड्स में ही कन्फर्म टिकट मिल जाएगा। इसके लिए बस आपको पहले से कुछ तैयारियां करके रखनी होगी। यहां हम आपको ऐसे ही तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

लिस्ट पहले से बना कर रखें
आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर पैसेंजर्स की पहले से लिस्ट तैयार कर सकते हैं ये पैसेंजर लिस्ट आपके आईआरसीटीसी अकाउंट में सेव हो जाएगी। इससे जब भी आप टिकट बुक करेंगे पैसेंजर की पूरी डिटेल आपकी लिस्ट में से आ जाएगी। आईआरसीटीसी वेबसाइट में इस तरह का फीचर दिया गया है।

प्रेफर्ड बैंक को पेमेंट ऑप्शन में एड करें
तत्काल टिकट बहुत जल्दी बुक हो जाते हैं ऐसे में आप बुकिंग से पहले अपने पेमेंट ऑप्शन में प्रेफर्ड बैंक को पहले से एड कर लें ताकि पेमेंट के वक्त आपको ज्यादा विकल्प न दिखाएं जाएं।

लेडिस कोटा का इस्तेमाल करें
अगर 45 साल से ज्यादा उम्र की किसी महिला का टिकट बुक करना है तो लेडिस कोटा का इस्तेमाल करें। रेलवे 45 साल से ऊपर की महिलाओं को स्पेशल लेडिस कोटा की सुविधा देता है। अगर आपको किसी दूसरे माध्यम से टिकट नहीं मिल रही है तो इस कोटे में देख सकते हैं।

फॉर्म में भरे पहले से जानकारी
तत्काल विंडो खुलने से पहले फॉर्म में सारी जानकारी भरकर रखें। जैसे ट्रेन का नाम, तारीख आदि। तत्काल का समय आने के कुछ सेकंड पहले ही बुकिंग के विकल्प पर क्लिक करते रहें जैसे ही बुकिंग खुलेगी आपकी कन्फर्म टिकट के चांस बढ़ जाएंगे।

Incognito विंडो का इस्तेमाल करें
तत्काल टिकट बुकिंग के समय इनकॉगनिटो विंडो का इस्तेमाल करें। इस विंडो को आप ctl+Shift+N दबाकर खोल सकते हैं। इस विंडो में कैशे क्लियर होता है कई बार आम विंडो में टिकट बुक करते समय तत्काल बुकिंग ऑप्शन में कुछ सेकंड्स की देरी दिखाता है लेकिन इनकॉनिटो विंडो पूरी तरह रिफ्रेश होती है।

इंटनेट स्पीड सही हो
तत्काल कन्फर्म टिकट बुकिंग के समय ध्यान रहे कि आपकी इंटनेट की स्पीड ठीक हो। अगर इंटरनेट की स्पीड कम होगी तो बुकिंग के समय एक पेज से दूसरे पेज पर जाने में ही इतना समय लग जाएगा कि टिकट खत्म हो जाएगी।