पोलीथीन न फैलाएं, जल-थल-नभ को प्रदूषण से बचाएं

0
272
पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए सड़क पर फैली पॉलीथिन की थैलियों को एकत्रित करते डॉ. लोकमणि गुप्ता

कोटा। वृक्ष मित्र, पर्यावरण प्रेमी एवं वरिष्ठ समाजसेवी डॉ. लोकमणि गुप्ता ने दीपावली के मौके पर लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करते हुए संदेश दिया है कि त्योहार मनाएं, लेकिन प्रदूषण नहीं फैलाएं।

उन्होंने कहा कि खुशी के इस महापर्व दीपावली पर जिस प्रकार हम अपने अपने निवास स्थान एवं प्रतिष्ठानों की साफ-सफाई करते हैं, उसी प्रकार अपने आसपास के पर्यावरण को भी साफ-सुथरा रखें। उन्होंने कहा कि पोलिथीन आज जल, थल और नभ तीनों को ही भयावह रूप से प्रदूषित कर रहा है। ऐसे में उन्होंने पर्यावरण को बचाने के लिए कुछ सुझाव भी दिए हैं –

  1. प्रण करें कि पूजा के लिए उपयोग में आने वाली कोई सामग्री पोलीथीन में नहीं रखेंगे।
  2. पूजा के पश्चात नदी तालाब में विसर्जन के लिए ले जाने वाली कोई सामग्री पोलीथीन में नहीं ले जाएंगे।
  3. पोलीथीन की थैलियों, डिस्पोजेबल दोने पत्तल एवं अखबार आदि एकत्रित कर कचरा गाड़ी वाले को निस्तारण के लिए सोंपें।

अखिल भारतीय अग्रवाल महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ लोकमणि गुप्ता ने बताया कि गुमानपुरा में नहर के आसपास शुक्रवार को पूजन सामग्री का पोलीथीन की थैली में विसर्जन करने आये लोगों को पोलीथीन के दुष्प्रभाव समझाए। साथ ही स्वयं ने अपने हाथों से वहां फैल रही पोलीथीन की थैलियों, दोने पत्तल एवं अखबार आदि को एकत्रित कर कचरा गाड़ी वाले को सौंपे। इस अवसर पर उनके पुत्र सौरभ गुप्ता ने भी जन चेतना कर श्रद्धालुओं को समझाया। जिसके बाद लोग पोलीथीन की थैलियों को वहां फैंकने के बजाय अपने साथ वापस साथ ले गए।