पीएम मोदी और शाह को घुसपैठी बताने पर लोकसभा में हंगामा

992

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को घुसपैठिया बताने संबंधी कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के बयान पर बीजेपी ने उनसे बिना शर्त माफी की मांग की है। हालांकि, कांग्रेस नेता ने माफी मांगने से इनकार किया है। इससे लोकसभा में हंगामा हो गया।

संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि चौधरी का बयान बेदह गैरजिम्मेदाराना और निंदनीय है। इस दौरान बीजेपी की तरफ से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के विदेशी मूल की ओर इशारा करते हुए उन्हें घुसपैठिया बताया गया, जिसका कांग्रेस सदस्यों ने विरोध किया।

खुद कांग्रेस की अध्यक्ष घुसपैठी हैं: जोशी
संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने अधीर रंजन चौधरी से माफी की मांग करते हुए खुद भी वैसा ही बयान दे दिया। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के विदेशी मूल की तरफ इशारा करते हुए उन्हें घुसपैठी बताया। इस दौरान बीजेपी के एक अन्य सदस्य ने भी कहा कि सोनिया गांधी ने तो शुरुआत के 18 सालों तक भारत की नागरिकता तक भी नहीं ली थीं, घुसपैठी तो वह हैं।

जोशी ने कहा, ‘प्रधानमंत्री और गृह मंत्री को लेकर की गई टिप्पणी बेहद गैरजिम्मेदार और निंदनीय है। इनका खुद का नेता घुसपैठी है, इनका अध्यक्ष घुसपैठी है। लेकिन वह हमारे नेता नरेंद्र मोदी की बात कर रहे हैं जो बेहद साधारण और गरीब परिवार से आते हैं। कांग्रेस में अगर तनिक भी सेंस है तो तुरंत इसके लिए माफी मांगनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो हम सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मांग करते हैं कि वह चौधरी की तरफ से माफी मांगें।’

सोनिया को घुसपैठी बताने पर भड़के चौधरी
सोनिया गांधी को घुसपैठी बताने पर सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी भड़क गए। उन्होंने अपने बयान के लिए माफी मांगने से इनकार करते हुए कहा, ‘हमारे नेता को घुसपैठी कह रहे हैं। क्या कर रहे हो आप लोग? अगर हमारा नेता घुसपैठी है तो आपका नेता भी घुसपैठी है। माफी नहीं मांग सकते। हिम्मत है तो मुझे सुनिए।’ इस दौरान सदन का संचालन कर रहीं बीजेपी सांसद रमा देवी ने भी चौधरी से माफी मांगने की अपील की लेकिन कांग्रेस नेता अपने बयान पर कायम रहे।

क्या कहा था अधीर रंजन चौधरी ने?
दरअसल, अधीर रंजन चौधरी ने एनआरसी का विरोध करते हुए रविवार को पीएम मोदी और अमित शाह को घुसपैठी बताया था। उन्होंने कहा था, ‘हिंदुस्तान सबके लिए है। ये हिंदुस्तान किसी की जागीर है क्या? सबका समान अधिकार है। अमित शाह जी, नरेंद्र मोदी जी आप खुद घुसपैठिये हैं। घर आपका गुजरात है, आ गए दिल्ली। आप खुद माइग्रेंट हैं। वैध-अवैध बाद में पता चलेगा।’