टाटा Altroz और Altroz EV से उठा पर्दा, जानिए खासियत

0
1965

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स ने लंबे समय से सुर्खियों में बनी अपनी प्रीमियम हैचबैक Tata Altroz से मंगलवार को पर्दा उठा दिया। कंपनी ने इसे 2019 Geneva Motor Show में पेश किया है। इसके साथ कंपनी ने टाटा अल्ट्रॉज का इलेक्ट्रिक वर्जन भी प्रदर्शित किया है। हालांकि, Tata Altroz EV को बाद में बाजार में उतारा जाएगा।

अल्ट्रॉज टाटा मोटर्स की इम्पैक्ट डिजाइन 2.0 लैंग्वैज को सपॉर्ट करने वाली दूसरी कार है। इससे पहले Harrier SUV को इस डिजाइन लैंग्वेज के साथ पेश किया गया है। टाटा अल्ट्रॉज का लुक काफी शानदार है। इसके फ्रंट में टाटा की ह्यूमनिटी लाइन ग्रिल और बंपर के ऊपर लंबे हेडलैम्प्स दिए गए हैं। कार की साइड में स्ट्रॉन्ग कैरेक्टर लाइन्स और रियर डोर में पिलर-माउंटेड डोर हैंडल हैं।

अल्ट्रॉज कार टाटा के ALFA आर्किटेक्चर पर आधारित है, जो बहुउपयोगी है। यह प्लैटफॉर्म पेट्रोल, डीजल व इलेक्ट्रिक इंजन और बैटरी सहित कई बॉडी स्टाइल के लिए सक्षम है। अल्ट्रॉज हैचबैक 2018 ऑटो एक्सपो में पेश किए गए स्टाइलिश Tata 45X कॉन्सेप्ट का प्रॉडक्शन वर्जन है। देश भर में इस कार की टेस्टिंग चल रही है। टेस्टिंग के दौरान इसे देखा भी जा चुका है।

अल्ट्रॉज को तीन इंजन ऑप्शन में लॉन्च किए जाने की संभावना है। इसमें एक टियागो वाला 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन होगा, जबकि दूसरा नेक्सॉन एसयूवी वाला 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन होगा। इसके अलावा इसमें नेक्सॉन वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया जा सकता है। मार्केट में अल्ट्रॉज की टक्कर मारुति बलेनो और ह्यूंदै आई20 से मानी जा रही है।

टाटा अल्ट्रॉल इलेक्ट्रिक
कंपनी ने अल्ट्रॉज के साथ इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को भी जिनेवा मोटर शो में पेश किया। इलेक्ट्रिक अल्ट्रॉज प्रीमियम हैबचैक अल्ट्रॉज की तरह ही है। हालांकि, इसकी स्टाइलिंग में मामूली बदलाव किए गए हैं।