जेईई-एडवांस्ड 2022: एलन और आईआईटी मुम्बई से जारी आसंर की समान

0
182

कोटा। आईआईटी मुम्बई द्वारा आयोजित की जा रही जेईई-एडवांस्ड की प्रोविजनल आसंर की शनिवार को जारी कर दी गई। आसंर-की में पेपर-1 व पेपर-2 के दो प्रश्नों में बोनस अंक दिए गए हैं।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ.बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा जारी की गई आसंर-की और आईआईटी मुम्बई द्वारा जारी की गई आसंर की पूरी तरह से मिली है। दो प्रश्न फिजिक्स के हैं, जिनमें बोनस अंक दिए गए हैं। इसमें पेपर-1 में प्रश्न नं.15 इलेक्ट्रो मैग्नेटिक इंडक्शन एण्ड अल्टरनेट इन करंट टॉपिक से है।

वहीं दूसरा प्रश्न पेपर-2 में प्रश्न संख्या-17 है जो कि एरर टॉपिक से है, इसमें भी बोनस अंक दिए गए हैं। इसी तरह कैमेस्ट्री पेपर-2 में प्रश्न संख्या 11 में पी-ब्लॉक टॉपिक के प्रश्न में दो विकल्पों को सही माना गया है। जारी की गई प्रोविजनल आंसर-की में इंटीजर के आसंर की रेंज भी बढ़ाई गई है।

माहेश्वरी ने बताया कि जेईई-एडवांस्ड परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की से मिलान करने के बाद 4 सितम्बर तक फीडबैक दे सकेंगे। आंसर पर आपत्ति भी दर्ज करवाई जा सकेगी। इसके बाद 11 सितम्बर को आल इंडिया रैंक व परिणाम जारी कर दिया जाएगा।