चित्तौड़ चेतक बनी एसपीएल की विजेता, अंतिम गेंद तक चला रोमांच

0
44

कोटा। जेसीआई इंडिया एसएमए जोन-5 द्वारा नयापुरा स्टेडियम में आयोजित एसपीएल 2023 क्रिकेट लीग का खिताब चित्तौड़ चेतक के नाम रहा। रविवार को फाइनल के मैच में एसएमए इंडियंस को अंतिम गेंद पर हरा कर चित्तौड़ चेतक एसपीएल क्रिकेट लीग की विजेता बनी।

मुख्य अतिथि एसएमए नेशनल चेयरमैन प्रमोद कुमार ने विजेताओं को ट्रॉफी सौपी। चेयरमैन मीता अग्रवाल ने बताया कि टूर्नामेंट में 3 दिनों में 8 टीमों के 96 खिलाडियों ने क्रिकेट प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।

फाइनल मैच में राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष एसएमए अनीश माहेश्वरी, रजीनश सोगानी, राष्ट्रीय निदेशक रवि अग्रवाल, एसएमए जोन-5 सचिव नवनीत मोहता, जोन प्रेसिडेंट नम्रता जोशी, इलेक्टेड जोन चेयरमैन मनीष चाण्डक, एसपीएल मेंटर मनोज सोनी, एसपीएल कमेटी चेयरमैन पीयूष खंडेलवाल व नितेश माहेश्वरी आदि उपस्थित रहे।

अंतिम गेंद पर फैसला
कोषाध्यक्ष मनीष चाण्डक ने बताया कि फाइनल का मुकाबला बहुत रोमांचक रहा। जीत के लिए मिले 122 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चितौड चेतक ने 6 विकेट खोकर अंतिम गेंद पर विजय प्राप्त की। पहले बल्लेबाजी करते हुए एसएमए इंडियंस ने 15 ओवर में जावेद और अजीत कंजोलिया की शानदारी पारी के बदोलत 122 रन का लक्ष्य निर्धारित किया। जवाब में चित्तौड़ चेतक की सधी हुई शुरुआत हुई विकास 21, छोटू 29, अंकुर 35 की पारियों से मैच एकतरफा बन रहा था। कप्तान राहिल अजमेरा ने भी 13 गेंदों मे 21 रन की पारी खेल जीत के द्वार खोल दिए परन्तु उनके रिटायर्ड हर्ट होते ही एसएमए इंडियंस के गेंदबाजों ने वापसी करते हुए 6 बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया और मैच अंतिम ओवर में आ गया। जहां संयम व धैर्य का परिचय देते हुए चित्तौड़ चेतक ने मैच अपने नाम कर खिताब पर कब्जा कर लिया।

अनुशासन,धैर्य और नेतृत्व सिखाता है किक्रेट
क्रिकेट एक टीम गेम है जो हमे कई पाठ सिखाता है। समर्थन और नेतृत्व,अनुशासन,धैर्य व सामंजस्य सहित कई गुण हमें क्रिकेट सिखाता है यह बात कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसएमए नेशनल चेयरमैन प्रमोद कुमार ने कही। उन्होंने कहा कि खेल में विपरीत परिस्थितियों में हम स्वयं का पाठ सीखते हैं तो अनुशासित होकर खेलते हैं और जीत की ओर अग्रसर होते हैं,जो हमें अनुशासन व जीत का मंत्र सिखाती है। टीम में एक दूसरे की मदद करके आगे बढ़ने से सामंजस्य व टीम भावना को बल मिलता है। यह हमें धैर्य रखना भी सिखाता है। जैसे चित्तौड़ के खिलाड़ियों ने अंतिम गेंद तक धैर्य रखकर मैच को अपने नाम किया।

यह रहे जीत के हीरो
मेंटर मनोज सोनी ने बताया कि श्रेष्ठ बल्लेबाज व गेंदबाज को मैच के उपरान्त ट्रॉफी सौंपकर पुरस्कृत किया गया। फाइनल मैच में अंकुर शर्मा मैन ऑफ द मैच रहे। प्लेयर ऑफ टूर्नामेंट का खिताब जसविंदर सिंह, बेस्ट बॉलर टूर्नामेंट राहिल अजमेरा, श्रेष्ठ बल्लेबाज टूर्नामेंट का खिताब विकास माहेश्वरी रहे।