गूगल का ‘नेबरली’ ऐप्लिकेशन कोटा में लॉन्च

0
724

कोटा। मुंबई और जयपुर में लॉन्च के बाद गूगल ने अपने नेबरली ऐप को कोटा शहर में लॉन्च किया है। कोटा, मैसूर, कोयंबटूर और अहमदाबाद में इसकी शुरूआत आज से हो रही है , इस ऐप को इन शहरों से मिले समर्थन का अंदाज़ा इस बात से है कि बड़ी तादाद में लोग ऐप के इंतज़ार में वेटलिस्ट में जुड़ चुके थे।

कोटा में नेबरली का बीटा वर्जन आज से उन सभी स्मार्टफोन के गूगल प्ले स्टोर में मिलेगा जो एंड्रॉइड 4.3 और इसके बाद के वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं। लॉन्च के बाद से अब तक नेबरली ऐप से मुंबई और जयपुर में लोगों को सभी स्थानीय सवालों के जवाब पाने में मदद मिली है।

चाहे वेसवाल आस-पास के बाज़ार में खरीदारी, जिम के बारे में पूछताछ, खाने-पीने की जगहों या ट्यूशन सेंटर के बारे में हों। 20 फ़ीसदी लोग सवाल बोलकर पूछते हैं और हर सवाल [बोले गए या लिखे गए] के लिए उन्हें औसतन चार सही और भरोसा करने लायक जवाब मिले।

‘नेबरली’ को कोटा में कई महीनों तक रिसर्च और लोगों के बीच टेस्टिंग के बाद लॉन्च किया गया है। कोटा शहर में तेज़ी से आ रहे बदलावों ने गूगल की नेक्स्ट बिलियन यूजर टीम को काफी प्रभावित किया। नतीजतन उन्होंने शहर में कई अध्ययन किए और आईपीआईए, शक्तिनगर, तलवंडी और विज्ञाननगर जैसे इलाकों में स्थानीय लोगों से बातचीत की।

यहां लोगों की प्रतिक्रिया उत्साहजनक थी- खासकर छात्रों, महिलाओं और रोजाना यात्रा करने वाले लोगों के विचार- और लोगों ने इस पर खुशी जताई कि वे पड़ोसियों से सवाल पूछते समय और दूसरों के साथ अपना ज्ञान बांटते समय स्थानीय भाषा का इस्तेमाल कर सकेंगे।

गूगल की नेक्स्ट बिलियन यूजर टीम के ग्रुप प्रॉडक्ट मैनेजर जोश वुडवर्ड ने कहा, ” नेबरली के जरिए, हम भारत में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों की तेज़ी से बढ़ती तादाद की स्थानीय जानकारी पाने से जुडी जरूरतों को पूरा कर पा रहे हैं। जिस तरह से लोगों ने नेबरली को हाथो-हाथ लिया है और इससे जुडे हैं, हम इससे बहुत उत्साहित हैं और हमें उम्मीद है कि हम कोटा के लोगों को काम का अनुभव दे पाएंगे ।

इस ऐप के सबसे नए वर्जन में तीन नए अपडेट शामिल किए गए हैं:
●बेहतर वॉयस इनपुट – चूंकि 20 फ़ीसदी लोग सवाल बोल कर सूछना पसंद करते हैं, इसलिए हमने वॉयस इनपुट अनुभव में सुधार के लिए बेहतर कंट्रोल दिए हैं जिससे आप अपनी स्थानीय भाषा में सवाल पूछ सकते हैं और जवाब पा सकते है।
●फटाफट जवाब – जब लोग सवाल पूछते हैं, तो कभी-कभी वे उन्हें मिले जवाबों के बारे में कुछ साफ़ करना चाहते हैं। अब इन लाइन जवाब सुविधा के साथ यह संभव है।
●मिलत-जुलते जवाब-अगर कुछ पड़ोसियों ने एक सवाल पूछा और उन्हें कई मिलते-जुलते जवाब मिले, नए अपडेट के बाद अब मिलते-जुलते जवाब का पता लगाकर उन्हें एक साथ रखा जा सकता है, इसलिए जवाबों को ढूंढना अब आसान हो गया है।