कोटा में नीट की तैयारी कर रहे एक और कोचिंग छात्र ने फांसी लगाकर जान दी

120

एक सप्ताह में सुसाइड की तीसरी घटना, मासूम छात्रों के भविष्य से खेल रहे कोचिंग संस्थान

दिनेश माहेश्वरी-
कोटा।
Student Suicide Case: शहर में शुक्रवार को एक और नीट की तैयारी कर रहे कोचिंग छात्र ने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। एक हफ्ते के भीतर सुसाइड की यह तीसरी घटना है। लगातार हो रही ऐसी घटनाओं से कोटा के कोचिंग संस्थान और हॉस्टल संचालक संदेह के घेरे में आ गए हैं।

शिक्षा की दुकानें बन चुकी आत्महत्याओं की दोषी इन संस्थाओं को आखिर कब तक मासूम छात्रों के भविष्य से खेलने की छूट मिलती रहेगी। क्यों नहीं सरकार इनको बंद कर देती या फिर इसी तरह आंख मूंद कर छात्रों की लाशों को देखती रहेगी।

बिहार का रहने वाला छात्र नवलेश एक साल पहले कोटा आया था। शुक्रवार को नवलेश की डेड बॉडी उसके कमरे में मिली। पुलिस ने छात्र के कमरे से सुसाइड नोट जब्त कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, मृतक छात्र नवलेश के शव को मोर्चेरी में रखवाया गया है। पुलिस ने नवलेश के परिजनों को इस घटना की जानकारी दे दी है। नवलेश की सुसाइड नोट में पढ़ाई के तनाव की बात सामने आई है। बता दें कि गुरुवार को भी कोटा में नीट की तैयारी कर रहे उत्तर प्रदेश के एक छात्र ने आत्महत्या की थी।

नीट परीक्षा के बाद बढ़े सुसाइड के मामले
जानकारी के मुताबिक, बीते रविवार देशभर में नीट की परीक्षा का आयोजन किया गया था। ऐसे में परीक्षा के बाद से ही कोटा में छात्रों के सुसाइड के मामले सामने आने लगे है। सोमवार को बेंगलुरु के रहने वाले नासिर (22) ने एक मल्टी स्टोरी बिल्डिंग के 10वें फ्लोर से कूदकर सुसाइड कर लिया था। जिसके बाद गुरुवार को कुन्हाड़ी इलाके में यूपी के रहने वाले धनेश कुमार (15) ने हॉस्टल में फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया था। वहीं पुलिस एक दिन पहले हुए सुसाइड के मामले की जांच ही कर रही थी कि एक ओर कोचिंग छात्र ने फांसी लगाकर जान दे दी।

बाल कल्याण समिति ने दुख जताया
कोटा में कोचिंग छात्रों की लगातार हो रही मौत के बाद अब बाल कल्याण समिति ने दुख जताया है। आज बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष कनीज फातिमा और सदस्य अरुण भार्गव भी मोर्चेरी पहुंचे और पुलिस से मामले की जानकारी ली। फातिमा ने बताया कि डिप्रेशन के चलते स्टूडेंट्स इस तरह के कदम उठा रहे हैं। ऐसे में बच्चों की काउंसलिंग के साथ-साथ माता पिता की काउंसलिंग होना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि पुलिस से बात करके हॉस्टल संचालक के खिलाफ कार्रवाई की मांग करेंगे।

कोचिंग संस्थानों को बंद करने की मांग
ज्ञातव्य है कि लाखों स्टूडेंट्स अपना भविष्य संवारने के लिए कोटा आते हैं। लेकिन यहां आकर वो पढाई में तनाव महसूस कर अपनी जान दे देते है। पिछले दिनों एक छात्रा ने प्रधानमंत्री को पत्र लिख इन कोचिंग संस्थानों को बंद करने की मांग भी की थी।