कोटा में थर्मल पावर की 2 यूनिट दिसम्बर 22 तक बंद नहीं होगी : धारीवाल

0
981

कोटा। शहर की जनता के विरोध के बाद राजस्थान सरकार ने फिलहाल थर्मल पावर की पहली व दूसरी यूनिट को 30 जून से बंद नहीं करने की बात कहीं है। यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने जयपुर से वीडियो बयान जारी कर कहा कि समाचार पत्रों में पहली और दूसरी यूनिट को बंद करने के समाचार के बाद उन्होंने ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला व सचिव दिनेश कुमार से चर्चा की है। चर्चा के बाद यह तय हुआ कि 31 दिसंबर 2022 तक पहली व दूसरी इकाई को बंद नहीं किया जाएगा। क्योंकि दिसंबर 2022 तक पर्यावरण स्वीकृति मिली हुई है।

धारीवाल ने कहा कि अब सवाल यह उठता है कि दिसंबर 2022 के बाद यह चालू रहेगी या नहीं रहेगी। 31 दिसंबर 2022 तक तो 1 नंबर से लेकर 7 नंबर यूनिट चालू रहेगी। 31 दिसंबर 2022 के पहले राजस्थान सरकार को केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय से पर्यावरण स्वीकृति मिल गई तो आगे भी पहली व दूसरी इकाइयां चालू रहेगी। अगर स्वीकृति नहीं मिली तो उसके बजाय राजस्थान सरकार यहां पर सोलर प्लांट लगाएगी।

गौरतलब है कि कोटा थर्मल की पहली और दूसरी इकाई को 30 जून से बंद करने के आदेश जारी होने के बाद से ही शहर के व्यापारी, राजनीतिक दल के लोग सहित जनता में विरोध के स्वर उठने लगे थे। लोगों ने दो इकाइयों के बंद करने के निर्णय को कोटा की अर्थव्यवस्था के लिए घातक बताया था। और इस निर्णय पर राज्य सरकार से पुनर्विचार करने की मांग की थी। शहर के लोग मामले को लेकर आंदोलन की रणनीति तैयार करने में लगे थे।