कोटा में आरक्षित ट्रैन टिकट ब्लैक में बेचते दो दलाल गिरफ्तार

0
694

कोटा। अभी तो ट्रैने पूरी तरह चलनी भी शुरू नहीं हुई कि दलाल सक्रिय हो गए। हमारे यहां कहावत है कि गांव बसा नहीं कि डाकू पहले ही आ गए। कोटा में आरक्षण ट्रैन टिकट (reservation ticket) की कालाबाज़ारी करते दो दलालों को गिरफ्तार किया है।

रेलवे की ओर से 1 जून से 200 ट्रेनें चलाने की तैयारी की जा चुकी है। इनके ऑनलाइन टिकट भी मिलने शुरू हो गये हैं। अभी श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा 15 जोड़ी अप-डाउन ट्रेनों ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इन ट्रेनों के लिए केवल ऑनलाइन ही आरक्षण उपलब्ध है। ऐसी ट्रेनों में सात दिन पहले आरक्षण कराने की सुविधा है, लेकिन टिकट कन्फर्म होने पर ही सफर करने की अनुमति है। इसलिए कन्फर्म टिकट की मारामारी मची है।

इन ट्रेनों में तत्काल, प्रीमियम तत्काल और करंट श्रेणी में आरक्षण नहीं होता। इसलिए कुछ लोग व्यक्तिगत आईडी से आरक्षण करके टिकट को ब्लैक में बेच रहे हैं। कोटा में आरपीएफ ने बुधवार को अवैध रूप से अधिक कीमत पर टिकट बेचने के मामले में दो जनों को गिरफ्तार किया है।

आरपीएफ निरीक्षक मनीष कुमार ने रेल टिकटों का अवैध व्यापार करने के मामले में विज्ञान नगर निवासी एक जने एवं वल्लभबाड़ी निवासी दूसरे व्यक्ति को व्यक्तिगत आईडी से रेल टिकट बुक कर जरूरतमंद लोगों को महंगे दाम में बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया। रेलवे नियमों के अनुसार किसी दूसरे के नाम पर बुक की गई गई टिकट पर दूसरा व्यक्ति सफर नहीं कर सकता।