कोटा की थोक फल-सब्जी मंडी में लहसुन की सशर्त नीलामी आज से

0
2703


कोटा। कोटा की थोक फल-सब्जी मंडी में लहसुन की सशर्त नीलामी आज से होगी। इसके लिए मंडी में सभी तैयारियां हो चुकी हैं। आदर्श कोटा थोक फ्रुट वेजिटेबल मर्चेंट यूनियन के अध्यक्ष निरंजन मंडावत ने बताया कि हाडोती के किसानों की कृषि जिंस लहसुन का क्रय-विक्रय थोक फल सब्जी मंडी में करवाने के लिए किसानों का भारी दबाव बना हुआ था।

क्योंकि हाडोती क्षेत्र में लहसुन का उत्पादन लगभग सभी किसान थोड़ा-थोड़ा करते हैं। भीषण गर्मी में तापमान बढ़ने के कारण लहसुन खराब होने का खतरा बना हुआ था। पिछले कई दिनों से गांव में ओने पौने दामों लहसुन की खरीद हो रही थी और मुनाफाखोरी हो रही थी। इससे किसानों को भारी नुकसान हो रहा था।

थोक फल सब्जी मंडी के चेयरमैन ओम प्रकाश जी मालव एवं सचिव सचिव डॉक्टर हेमलता मीणा ने हमें बुलाया और बताया कि सब्जी मंडी में फल और सब्जी का कारोबार रात्रि 12:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक होता है। उसके बाद पूरा मंडी प्रांगण खाली हो जाता है। इसलिए किसानों की कृषि लहसुन का क्रय-विक्रय करने के लिए हमें अवगत कराया।

किसान प्रतिनिधि एवं लहसुन की आढतियां में सर्वसम्मति से निर्णय लिया 2 मई से लहसुन का क्रय-विक्रय थोक फल सब्जी मंडी में किया जाएगा। मंडी यार्ड में टीन शेड नंबर 2 पर आज लाइनिंग करवाई गई। एक- एक मीटर की दूरी पर गोल गहरे oil paint से करवाए गए। राज्य सरकार द्वारा लोक डाउन की पूर्ण पालना करेंगे।

मंडी में आने वाले व्यापारी, किसान, मुनीम एवं ड्राइवर आदि को गेट पर ही हाथो को धुलाकर सेनेटाइजर करने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। नीलामी स्थल पर सभी को मास्क व रुमाल आदि अपने मुंह पर लगा कर रखना होगा।

इन बातों का ध्यान रखा जायेगा

  • किसानों के कृषि जिंस लहसुन के वाहन रोजाना प्रातः 9:00 बजे से 11:00 बजे तक मंडी प्रांगण में प्रवेश कर सकेंगे।
  • लहसुन के कट्टे वाहन से उतरने के साथ ही तोल हो जाएगा, जिससे नीलामी स्थल पर ज्यादा भीड़ भाड़ नहीं होगी।
  • खुली नीलामी के लिए एक लाइन से ही माल उतरेगा व एक तरफा ही नीलामी होगी
  • किसानों को लहसुन के विक्रय के लिए आढतियों के माध्यम से थोक फल सब्जी मंडी कोटा द्वारा टोकन 2 दिन पहले रोजाना जारी किए जाएंगे।