केदारनाथ धाम के कपाट खुले, बदरीनाथ धाम के 27 अप्रैल को खुलेंगे

    0
    202

    रुद्रप्रयाग। Uttarakhand Char Dham Yatra 2023: केदारनाथ धाम के कपाट वैदिक मंत्रोच्चार के साथ देश-विदेश के भक्तों के दर्शनार्थ आज सुबह ठीक 6:20 बजे खोल दिए गए। मंदिर का मुख्य द्वार खोलते हुए केदारनाथ की रावल भीमाशंकर लिंग एवं मुख्य पुजारी शिवलिंग ने मंदिर के अंदर प्रवेश किया।

    यूपी, दिल्ली-एनसीआर, एमपी सहित देश के कई राज्यों से पहुंचे तीर्थ यात्री भी मौजूद थे। मालूम हो कि गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट 22 अप्रैल को तीर्थ यात्रियों के लिए खोल दिए गए थे। बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खोले जाएंगे। आचार्य वेदपाठियों के ध्वनि मंत्रों के बीच कपाट खुलने की प्रक्रिया संपन्न की गई।

    इससे पहले केदारनाथ रावल ने मंदिर के द्वार से समस्त तीर्थयात्रियों एवं भक्तों को केदारनाथ धाम के महत्व, परंपरा और 6 महीने केदारनाथ धाम की पूजा अर्चना के महत्व की जानकारी संबोधन के माध्यम से दी। कपाट खुलने के मौके पर बड़ी संख्या में भक्तों ने बाबा केदार के दर्शन किए।

    कपाट खुलने के अवसर पर आसमान में थे। धाम में कड़ाके की ठंड हो रही है। कपाट खुलने के मौके पर करीब 10 हजार तीर्थयात्री एवं स्थानीय लोग मौजूद थे। विदित हो कि पिछले कुछ दिनों से केदारनाथ धाम में मौसम खराब है। बारिश और बर्फबारी के बीच भी प्रशासन ने कड़ी मेहनत करते हुए पैदल मार्ग पर रास्ता बनाया है।

    केदारनाथ जा रहे यात्रियों को रोका
    सोमवार को श्रीनगर कोतवाली पुलिस ने महिला थाना के पास बड़ी संख्या में केदारनाथ यात्रा पर जा रहें यात्रियों को डीजीआरई की ओर से दी गई केदारनाथ में भारी चेतावनी के बारे में अवगत करवाया। अपील की जा रही है कि मौसम खुलने तक यही रुके।

    केदारनाथ यात्री ऋषिकेश में रुकेंगे
    केदारनाथ धाम में आगामी कुछ दिनों तक मौसम खराब रहने की चेतावनी के बाद टिहरी पुलिस भी यात्रियों की सुरक्षा को लेकर सर्तकता बरत में लगी है। पुलिस ने केदारनाथ धाम जाने वाले यात्रियों को फिलहाल ऋषिकेश में ही रुकने को कहा है। मंगलवार को केदारनाथ धाम के कपाट यात्रियों के लिये खुल जाएंगे। मुनिकीरेती में यात्रियों को रोका जा रहा है।

    10 हजार लोग पहुंचे केदारनाथ धाम
    केदारनाथ धाम में कपाट खुलने के लिए करीब 10 हजार लोग केदारनाथ पहुंच गए हैं। जबकि मंगलवार को भी बड़ी संख्या में तीर्थयात्री एवं स्थानीय लोग केदारनाथ पहुंचेगे। धाम के कपाट खुलने के समय करीब 10 हजार तीर्थ यात्री मौजूद रहे। सोमवार को सोनप्रयाग से 5600 तीर्थयात्री एवं स्थानीय लोग केदारनाथ के लिए रवाना हुए। हालांकि केदारनाथ में अभी ज्यादा लोगों के ठहरने की व्यवस्था नहीं है किंतु पहले दिन केदारनाथ में कपाट खुलने के मौके पर 10 हजार से अधिक तीर्थयात्री एवं स्थानीय लोगों के मौजूद होने की उम्मीद है।