कोटा में लोकसभा स्पीकर बिरला के बंगले पर कृषि बिलों को लेकर NSUI का हंगामा

472

कोटा। हरियाणा पंजाब के किसान केंद्र सरकार से तीन कृषि बिल वापस लेने की मांग को लेकर दिल्ली की सीमा पर डटे हुए हैं। हरियाणा पंजाब के किसानों के समर्थन में राजस्थान के हाड़ौती अंचल के किसान भी आंदोलित होने लगे हैं। वही बुधवार को केंद्र सरकार की ओर से बनाए गए तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर एनएसयूआई प्रदेश के आह्वान पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के शक्ति नगर आवास पर कोटा एनएसयूआई ने बुधवार को धरना प्रदर्शन किया गया है।

इस दौरान प्रदर्शन करके एनएसयूआई कोटा के पूर्व जिला अध्यक्ष हर्ष मेहरा के नेतृत्व में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को तीनों कृषि बिलों को वापस लेने की मांग का ज्ञापन सौंपा है। एनएसयूआई की ओर से लोकसभा अध्यक्ष के कोटा आवास पर धरना देने के दौरान बड़ी संख्या में पुलिस का जाब्ता तैनात रहा। उल्लेखनीय है कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला मंगलवार की रात को उदयपुर से कोटा पहुंचे हैं।

जमकर की नारेबाजी, बताई कृषि कानूनों में खामियां
एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के आवाज के बाद धरना देते हुए जमकर नारेबाजी की। साथ ही तीनों कृषि कानूनों को देश के किसानों के विरोधी बताते हुए इन्हें वापस लेने की पुरजोर तरीके से मांग की गई। एनएसयूआई के पूर्व जिला अध्यक्ष हर्ष मेहरा ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से बनाए गए तीन कृषि कानूनों में बड़ी खामियां हैं । यह खामियां किसानों के साथ कुठाराघात करने वाली है।बिल नंबर 1 में एमएसपी पर कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है। बिल नंबर 2 में स्टॉक लिमिट हटाने से कालाबाजारी को बढ़ावा मिलेगा । बिल नंबर 3 में अगर कांट्रेक्ट कंपनी ने माल लेने से मना किया तो उसकी ग्रेडिंग वगैरह के लिए कोई स्पष्ट कानून प्रक्रिया नहीं दी गई है।

गुरुवार को किसान निकालेंगे आक्रोश रैली दिल्ली के लिए होंगे रवाना
तीनों कृषि बिल वापस लेने की मांग को लेकर हरियाणा पंजाब का किसान कई दिनों से दिल्ली की बॉर्डर पर डटा हुआ है। इस दौरान पुलिस ने कई बार किसानों का आमना सामना भी हुआ , किसानों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। इन सभी मामलों को लेकर राजस्थान हाड़ौती अंचल का किसान भी अब केंद्र सरकार के खिलाफ आंदोलन करने को लेकर मुखर हो गया है।

हाडोती का किसान अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के बैनर तले आंदोलन करेगा। पूर्व कार्यक्रम के मुताबिक गुरुवार को कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़ जिले के किसान अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के बैनर तले कोटा अंटाघर स्थित शहीद स्मारक पर एकत्रित होंगे। यहां के बाद आक्रोश रैली निकालते हुए जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। साथ ही इसके बाद राष्ट्रपति के नाम तीनों कृषि बिलों को वापस लेने की मांग का ज्ञापन सौंपा जाएगा।