एलन समाधान सेशन में बताए मल्टीपल कॅरियर के ऑप्शन्स

0
935

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा विद्यार्थियों का कॅरियर संवारने का हर संभव प्रयास किया जाता है। कॅरियर से जुड़ी हर समस्या का समाधान देने की कोशिश की जाती है। इसी के तहत विद्यार्थियों को मल्टीपल कॅरियर ऑप्शन्स के बारे में जानकारी देने के लिए कॅरियर काउंसलिंग सेमिनार ‘समाधान‘ का आयोजन किया जा रहा है।

समाधान सेशन में अब तक 18 हजार से अधिक स्टूडेंट्स एवं पेरेन्ट्स भाग ले चुके हैं। इन्द्रविहार स्थित एलन समर्थ कैम्पस के सद्भाव परिसर में हुए इस सेशन में इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स ने साइंस के अलावा अन्य क्षेत्रों में कॅरियर के बारे में जानकारी ली। 18 अगस्त रविवार को दो सत्र हुए। पहला सत्र सुबह 11 से 1.30 तथा दूसरा सत्र 5.15 से 7.45 बजे तक हुआ। तेज बारिश के बावजूद सत्र में बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स व पेरेन्ट्स उपस्थित रहे।

सेमिनार में एलन के कॅरियर काउंसलर अमित आहूजा ने स्टूडेंट्स को कॅरियर ऑप्शन्स के बारे में बताया। उन्होंने साइंस मैथ्स स्टूडेंट्स के लिए इंजीनियरिंग के साथ-साथ रिसर्च, सांख्यिकी, फैशन टेक्नोलॉजी, सीए, लॉ, आर्किटेक्चर, बेसिक मैथेमेटिक्स, मास कम्यूनिकेशन, सैन्य सेवा, डिजाइन, रेलवे के क्षेत्रों में रोजगार और संभावनाओं के बारे में जानकारियां दी।

आहूजा ने विद्यार्थियों को काउंसलिंग, कॉलेज प्रवेश प्रक्रिया, प्लेसमेंट्स, फीस, कॉलेज ब्रांचेज आदि विशेष पहलुओं पर प्रकाश डाला। इसके साथ ही यह भी बताया कि किस विषय के लिए कहां-कहां, कब-कब आवेदन किया जा सकता है, कौनसे कॉलेजों में प्रवेश लिया जा सकता है। जिन विद्यार्थियों की प्रवेश परीक्षाओं में रैंक पीछे आती है, उन सभी विद्यार्थियों के लिए उनकी रैंक्स के अनुसार क्या सबसे बेहतर विकल्प उपलब्ध हो सकता है, इस बारे में भी अमित आहूजा ने बताया। अगला कॅरियर काउंसलिंग सेमिनार 1 सितम्बर को दो सत्रों में होगा।

काउंसलिंग की जानकारी देते हुए आहूजा ने बताया कि जेईई-मेन, जेईई-एडवांस्ड में रैंक के आधार पर कॉलेज च्वाइस भरने, पीछे की रैंक होने पर देश में अन्य संस्थान जहां पीछे की रैंक से भी प्रवेश लिया जा सकता है और बेहतर पढ़ाई कर अच्छा कॅरियर बनाया जा सकता है। इन सभी के बारे में विस्तार से बताया।