इस बार लोकसभा में 88% सांसद करोड़पति, 3 रेप के आरोपी भी

1110

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं और जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व पर भरोसा दिखाया है। हालांकि, इस बार जिन प्रतिनिधियों को जनता ने चुनकर भेजा है उनमें करोड़पति सांसदों से लेकर आपराधिक केस वाले सासंदों की संख्या पहले से अधिक है।

लोकसभा चुनाव में जीतनेवाले सांसदों में से 475 सांसद करोड़पति हैं। मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ के बेटे छिंदवाड़ा से सांसद चुने गए हैं और वह इस लोकसभा के सबसे अमीर सांसद हैं। असोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म संस्था ने रविवार को यह लिस्ट जारी की है।

BJP के 265 तो शिवसेना के सभी सांसद करोड़पति
एडीआर ने इस साल चुने गए सभी 539 सांसदों के ऐफिडेविट की समीक्षा के बाद यह लिस्ट जारी की है। 17वीं लोकसभा में बीजेपी के 303 सांसद हैं और कांग्रेस के 52। एडीआर ने बताया कि 542 सांसदों में से 2 बीजेपी के और एक कांग्रेस सांसद की ऐफिडेविट की जानकारी नहीं मिल सकी।

बीजेपी के 301 सांसदों में से 265 (88%) सांसद करोड़पति हैं और एनडीए में शामिल शिवसेना के सभी विजेता 18 सांसद 1 करोड़ से अधिक की जायदाद के मालिक हैं। कांग्रेस के 51 सांसदों के ऐफिडेविट की जानकारी है जिसमें से 43 सांसद करोड़पति हैं।

आपराधिक रेकॉर्ड वाले सांसदों की संख्या
-आपराधिक मुकदमे दर्ज सांसदों की संख्या: 233
-गंभीर अपराध मामले में केस दर्ज सांसदों की संख्या: 159
-महिलाओं के खिलाफ अपराध के आरोपी सांसद: 19
-बलात्कार (IPC धारा 376) : 3
-आपराधिक केस में दोष सिद्ध सांसद: 10

इस बार के सबसे अमीर सांसद ये रहे
एक करोड़ से अधिक की संपत्तिवाले सांसदों की संख्या इस बार 475 रही है। सबसे अधिक संपत्ति के मालिक कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ, वसंतकुमार एच (कांग्रेस), डी. के. सुरेश (कांग्रेस) हैं। आईटीआर के लिहाज से सबसे पैसेवाले सांसद जयदेव गल्ला (टीडीपी), गद्दाम रंजीत रेड्डी (टीआरएस), वसंतकुमार एच (कांग्रेस) हैं।