अनजान वाहन को कैंपस में एंट्री नहीं देगा जियो का सिक्योरिटी सिस्टम

934

नई दिल्ली। टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5जी से लैस कई फ्यूचरिस्टिक तकनीक पेश की हैं। इनमें एआई आधारित सिक्योरिटी और सर्विलांस शामिल है। यह ऐसी तकनीक है, जिसके जरिए आपका घर पूरी तरह सिक्योर रहेगा। रिलायंस ने इसके लिए जियोगेट ऐप लॉन्च किया है, जहां से आप अपने घर आने वाले विजिटर्स, डिलीवरी पर्सन, डोमेस्टिक हेल्पर्स के आने-जाने को मैनेज कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप और आपकी सोयाइटी के गार्ड आपके घर की सुरक्षा का ध्यान रख सकेंगे।

नंबर प्लेट की हाेगी पहचान
रिलायंस के ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन सिस्टम के जरिए आपके घर या ऑफिस की बांउड्री के अंदर सिर्फ वही वाहन आएंगे, जिन्हें आप ऑथराइज करेंगे। इस सिस्टम के तहत घर या ऑफिस के मन गेट पर लगे कैमरे में गाड़ी की नंबर प्लेट की तस्वीर आते ही, यह सिस्टम उस रजिस्ट्रेशन नंबर को अपने डाटाबेस में मौजूद नंबरों से मैच करेगा। अगर नंबर डाटाबेस में हुआ, तो गाड़ी को अंदर आने की अनुमति मिलेगी। अगर नंबर डाटाबेस में नहीं हुआ तो, गाड़ी को गेट पर ही रोक लिया जाएगा। इसके बाद ड्राइवर की जानकारी हासिल करने के बाद ही गाड़ी को गेट के अंदर एंट्री मिलेगी।

इमरसिव गेमिंग की भी की पेशकश
रिलायंस जियो ने अपने पवेलियन में इंटरेक्टिव गेमिंग पेश की। इस गेमिंग तकनीक में आईवीआर हैंडसेट के जरिए कोई भी गेम खेला जा सकता है। फिलहाल यह तकनीक बाजार में उपलब्ध नहीं है। जब यह तकनीक बाजार में उपलब्ध हो जाएगी तो कोई भी व्यक्ति पूरी दुनिया में कहीं भी बैठे अपने दोस्त या परिचित के साथ बैठकर कोई भी गेम खेल सकेगा। इसके लिए दोनों के पास 5जी कनेक्शन होना जरूरी होगा।