Weather alert: राजस्थान के इन हिस्सों में भारी बारिश की संभावना

0
67

जयपुर। Cyclone Biparjoy: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का कहर अब कम होने लगा है। इस महातूफान की हवा की गति अब कम हो गई है। हालांकि अभी भी मौसम विभाग ने गुजरात और राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है। एनडीआरएफ डीजी ने बताया कि गुजरात, राजस्थान में हमारी टीमें मौजूद हैं। हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने गुजरात के तटीय इलाकों में जमकर तबाही मचाई। सैकड़ों की संख्या में पेड़ उखड़े, करीब 1000 गांवों की बिजली गुल रही। लेकिन, किसी तरह की जान का नुकसान नहीं हुआ। एनडीआरएफ डीजी अतुल करवाल ने एएनआई से बातचीत में कहा कि गुजरात सरकार ने अद्भुत योजना बनाई थी, जिसके कारण हमने एक भी जान नहीं गंवाई।

उन्होंने कहा कि बिपरजॉय की हवा की गति कम हो गई है। यह अंतर्देशीय हो गया है। लेकिन हम गुजरात के बनासकांठा और पाटन जिलों और राजस्थान के दक्षिणी भाग में भारी वर्षा की उम्मीद कर रहे हैं। हमारे पास गुजरात में 18, राजस्थान में 2, दीव में 1 और रिजर्व में कुछ टीमें हैं। हम पूरी तरह से तैयार हैं और हर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

इन जिलों के लिए रेड अलर्ट
विभाग के अनुसार, रविवार को बाड़मेर, जालोर, पाली और सिरोही जिलों के लिए रेड अलर्ट है, जबकि जोधपुर, नागौर, अजमेर, राजसमंद, भीलवाड़ा, उदयपुर जिलों में भारी बारिश हो सकती है और जैसलमेर, बीकानेर, जयपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, डूंगरपुर में बांसवाड़ा, बूंदी, टोंक जिले में अच्छी बारिश की संभावना है। एसडीआरएफ के कमांडेंट राजकुमार गुप्ता ने बताया कि जिन जिलों में अलर्ट है, वहां 30 बचाव दल तैनात हैं। वहीं, जिला मुख्यालय पर 22 बचाव दल रिजर्व में हैं।