जेईई मेन अगस्त 2021-Paper Analysis: तीसरे दिन का पेपर आसान रहा

0
596

कोटा। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2021 के चौथे अटैम्प्ट के तीसरे दिन की परीक्षा मंगलवार को दो पारियों में बीई-बीटेक के लिए कम्प्यूटर बेस्ड मोड पर दो पारियों में हुई। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स के फीडबैक व सीसैट पर प्राप्त रिस्पाॅन्सेज के आधार पर पेपर का एनालिसिस किया गया है।

विद्यार्थियों के अनुसार मंगलवार के दोनों पेपर पहले दो दिनों की तुलना में सबसे आसान रहे। डिफीकल्टी लेवल भी कुछ कम था। पेपर साॅल्व करने में स्टूडेंट्स को कोई मुश्किल नहीं हुई। अधिकांश स्टूडेंट्स ने तय समय से पहले ही पेपर साॅल्व कर लिया था। सुबह की पारी के पेपर में पांच से छह सवाल असरशन एंड रीजनिंग आधारित पूछे गए थे लेकिन शाम की पारी में असरशन एंड रीजनिंग के सवाल नहीं पूछे गए।

फिजिक्स:फिजिक्स के पेपर में कुछ प्रश्नों को छोड़कर बाकी पेपर का स्तर काफी आसान रहा। जेईई मेन्स के सेमीकंडक्टर, लाॅजिक गेट, तथा मैथड्स ऑफ़ कम्यूनिकेशन जैसे टाॅपिक्स से ही प्रश्न पूछे गए थे। इसी प्रकार माॅडर्न फिजिक्स एक-दो सवाल पूछे गए। मैकेनिक्स व काइनेटिक्स के सवाल कम रहे लेकिन इलेक्ट्रोस्टेट का वेटेज ज्यादा रखते हुए पेपर बनाया गया। इसके अलावा ग्रेविटेशन, मैग्नेटिज्म, थर्मोडाइनेमिक्स और रेडियोएक्टिविटी को भी कवर किया गया।

कैमिस्ट्री: कैमिस्ट्री के पेपर में ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री का वेटेज ज्यादा रहा। जिसमें आईयूपीएससी नेमिंग, पाॅलीमर (नोवलाॅक), कार्बोनिल कम्पाउंड, एसएन 1 रिएक्शंस, इलिमिनेशन रिएक्शन एंड नेम रिएक्शन से फ्रीडल क्राफ्ट रिएक्शन को पूछा गया। इसी प्रकार फिजीकल कैमिस्ट्री में लिक्विड सोल्युशन, काइनेटिक थर्मोडाइनेमिक्स तथा एक बढ़िया सवाल थर्मो एंड इलेक्ट्रो को मिलाकर बनाया गया। इनऑर्गेनिक कैमिस्ट्री में पीरियोडिक टेबल, कोऑर्डिनेशन कैमिस्ट्री में बियूरेट की डेन्सिटी, लेन्थेनाइड से सीरियम, इनवायरमेन्टल कैमिस्ट्री में बीओडी, एस ब्लाॅक से सीमेंट के कम्पोजिशन से पूछा गया। शाम की पारी में एनसीईआरटी आधारित प्रश्न ज्यादा थे और फिजीकल के ज्यादातर सवाल न्यूमेरिकल सेक्शन में आए थे। ऑर्गेनिक में रिएक्शन पर आधारित प्रश्न ज्यादा थे।

मैथ्स: मैथ्स में सुबह की पारी का पेपर आसान जगबकि शाम की पारी का पेपर लेन्दी व कैलकुनलेकटिव था। जेईई मेन्स के टाॅपिक्स मैथेमेटिकल रीजनिंग, स्टेटिस्टिक्स तथा डिफरेन्शियल इक्वेशन से दो सवाल, एक-एक सवाल ट्रिग्नोमेट्री एंड इनवर्स ट्रिग्नोमेट्री से रहा। स्ट्रट लाइन, सर्किल, काॅम्पलेक्स नंबर से कुछ अच्छे सवाल पूछे गए। इसके अलावा वेक्टर थ्री डी से 1 सवाल पूछा गया।