Jee मेन अगस्त 21-पेपर एनालिसिस: अंतिम दिन आया चौथे सेशन का सबसे लेन्दी पेपर

0
532

कोटा। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2021 के चौथे अटैम्प्ट के चौथे दिन की परीक्षा बुधवार को संपन्न हो गई। बुधवार को एक पारी में बीई-बीटेक के लिए कम्प्यूटर बेस्ड मोड पर परीक्षा हुई। अब गुरुवार को बीई-बीआर्क के लिए जेईई मेन परीक्षा होगी। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स के फीडबैक व सीसैट पर प्राप्त रिस्पॉन्सेज के आधार पर पेपर का एनालिसिस किया गया है।

विद्यार्थियों के अनुसार बुधवार को हुआ पेपर चौथे सेशन के सभी पेपर्स में सबसे ज्यादा कठिन रहा। मैथ्स लेन्दी, कठिन व कैलकुलेटिव थी। फिजिक्स में आसान प्रश्न थे लेकिन कैलकुलेशन ज्यादा होने से समय ज्यादा खर्च हुआ। थ्योरीटिकल प्रश्न काफी कम एवं न्यूमेरिकल प्रश्न ज्यादा पूछे गए थे। इसी प्रकार कैमिस्ट्री का स्तर मध्यम से कठिन रहा।

फिजिक्स
फिजिक्स के पेपर में मैकेनिक्स, करंट इलेक्ट्रिसिटी, ग्रेविएशन, फोटो इलेक्ट्रिक्स इफेक्ट्स, सेमीकंडक्टर तथा मैग्नेटिक् फील्ड से प्रश्न पूछे गए। एक सवाल सेमीकंडक्टर और सर्किट को मिलाकर पूछा गया।

कैमिस्ट्री
कैमिस्ट्री के पेपर में सेक्शन 1 में फिजीकल कैमिस्ट्री का एक भी सवाल नहीं पूछा गया। ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री में अधिकांश सवाल ऑक्सीजन कंटेनिंग ऑर्गेनिक कम्पाउंड से पूछे गए, जैसे एल्कोहल, ईथर, कार्बोनिल कम्पाउण्ड। नेम रिएक्शन व स्टीरियो कैमिस्ट्री को भी कवर किया गया। सेक्शन 2 में फिजीकल कैमिस्ट्री में जो सवाल आए उनमें मोल कंसेप्ट, सॉल्युबिलिटी प्रोडक्ट, पार्शल प्रेशर, थर्मोडाइनेमिक्स व इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री से प्रश्नों का कवरेज रहा। इनऑर्गेनिक में सॉल्ट एनालिसिस, मेटलर्जी, एनवायरमेन्टल व एमओटी से कुछ साधारण प्रश्न पूछे गए।

मैथ्स
मैथ्स के पेपर में कोनिक सेक्शन का वेटेज ज्यादा रहा। इनवर्स ट्रिग्नोमेट्री व डेफिनेट इंटीग्रेशन से प्रश्न पूछे गए थे। जेईई मेन के विशेष टॉपिक बुलियन एक्सप्रेशन व मीन वेरिएंस को लेते हुए जेईई मेन के अन्य टॉपिक्स को कवर किया गया।