Instagram ऐप क्या आपको कैमरे से देख रहा है ?

0
689

नई दिल्ली। ऐपल डिवाइस यूजर्स के लिए नया iOS 14 बीटा बड़े काम का साबित हो रहा है। यह यूजर्स को तुरंत इस बात का नोटिफिकेशन दे देता है कि कौन सा ऐप फोन का डेटा ऐक्सेस करने की कोशिश कर रहा है। इस फीचर ने लिंक्डइन, रेडिट और टिकटॉक समेत कई ऐप्स के नाम उजागर किए थे, जिनपर चुपके से यूजर्स का क्लिपबॉर्ड पढ़ने का आरोप है। अब इसी फीचर के जरिए Instagram ऐप का नाम भी सामने आया है। कई रिपोट्स में दावा किया जा रहा है कि इंस्टाग्राम ऐप का इस्तेमाल करने पर इसका कैमरा खुद ब खुद शुरू हो जाता है।

क्या है मामला
रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई iOS 14 Beta का इस्तेमाल कर रहे कई ऐपल यूजर्स ने सोशल मीडिया पर शिकायत दर्ज की है। यूजर्स का कहना है कि जब भी वे इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करने हैं, चाहे सिर्फ फीड पढ़ने के लिए ही, तो हरे रंग का ‘कैमरा ऑन’ इंडिकेटर दिखाई देने लगता है। यानी इंस्टाग्राम ऐप में विडियो या फोटोज क्लिक न भी कर रहे हों, फिर भी कैमरा ऑन हो जाता है।

आपको बता दें कि इंस्टाग्राम के स्वामित्व वाली Facebook के iOS ऐप में भी पिछले साल इसी तरह की दिक्कत सामने आई थी। द वर्ज को दिए इंटरव्यू में इंस्टाग्राम के स्पोक्सपर्सन ने इस खामी को एक बग बताया है, जिसे कंपनी ठीक करने में जुटी है। उन्होंने कहा, ‘हम कैमरे का तभी इस्तेमाल करते हैं जब हमें कहा जाता है, उदाहरण के लिए- अगर आप फीड से स्वाइप करके Camera में पहुंच जाएं। iOS 14 बीटा में कैमरा इस्तेमाल होने के इंडिकेशन की समस्या मिली है, जिसे हम ठीक कर रहे हैं।’

कई दूसरे ऐप्स पर भी उठे सवाल
बता दें कि नए iOS 14 के इस फीचर के जरिए कई दूसरे ऐप्स भी शिंकजे में आ पाए हैं, जो यूजर्स के डेटा की जासूसी कर रहे थे। इसी महीने के शुरुआत में इश फीचर के जरिए दो शोधकर्ताओं ने ऐसे 50 ऐप्स की लिस्ट जारी की थी, जो चुपके से ऐपल यूजर्स का क्लिपबोर्ड ऐक्सेस कर रहे थे।