वैक्सीन के लिए विधायक निधि से जुटाए 600 कराेड़ लाैटाए गहलोत सरकार : राठौड़

0
260

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी की ओर से हर आयु वर्ग काे फ्री वैक्सीन देने के ऐलान के बाद भाजपा राज्य सरकार पर आक्रामक हाे गई है। वैक्सीन के नाम पर विधायक निधि से जुटाए 600 कराेड़ रुपये वापस लाैटाने के लिए मांग की है। इसकाे लेकर विधानसभा के उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखा है। राठाैड़ ने विधायक कोष का 600 करोड़ रुपए दोबारा कोष हस्तांतरित करने की मांग की है।

राठौड़ ने पत्र में लिखा है कि 18 से 44 वर्ष के 3.75 करोड़ युवाओं को वैक्सीन लगाने के लिए प्रत्येक विधायक के कोष से 3 करोड़ रुपए के हिसाब से 600 करोड़ रुपए लिया गया था। मगर राज्य सरकार की मांग पर केंद्र सरकार ने इस आयुवर्ग के लोगों के लिए 21 जून यानि रविवार से निशुल्क वैक्सीनेशन की घोषणा की है।

इससे राजस्थान सरकार के वैक्सीनेशन पर खर्च होने वाली तीन हजार करोड़ रुपए की राशि बच जाएगी। इसलिए सरकार विधायक कोष से लिया गया 600 करोड़ रुपए वापस हस्तांतरित करे, ताकि इस पैसे से विधायक अपने क्षेत्र में चिकित्सकीय सुविधाओं को मजबूत कर सके।

राठौड़ ने पत्र में ग्लोबल टेंडर को लेकर सरकार पर तंज भी कसा। उन्होंने लिखा कि राज्य सरकार ने एक मई से शुरू किए गए इस अभियान को लेकर राजनीति की। दिखावा और वाहवाही लूटने के लिए ग्लोबल टेंडर भी निकाला। मगर नियम और शर्तों की जटिलताओं के कारण किसी कंपनी ने इसमें रुचि नहीं दिखाई। मगर इसे लेकर भी केंद्र पर वैक्सीन कार्यक्रम का केंद्रीकरण करने के आरोप लगाए गए। सरकार ने सुर बदलते हुए केंद्र सरकार को निशुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराने की मांग कर डाली।