रिश्वतखोर लेखा प्रबंधक के घर से नौ लाख का सोना, 11 पॉलिसी, 3 बैंक खाते मिले

0
561

कोटा। एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) की टीम ने रिश्वत लेते गिरफ्तार हुए CMHO कार्यालय में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यालय (NHM) के लेखा प्रबंधक महेंद्र कुमार मालीवाल के घर की तलाशी ली। तलाशी में ACB टीम को 19 तोला सोना यानी करीब नौ लाख कीमत का, 750 ग्राम चांदी, 11 LIC की पॉलिसी ,3 बैंक खाते व 22 हजार नगद मिले। हालांकि तलाशी के दौरान आरोपी महेंद्र के घर से प्रोपर्टी सम्बन्धी दस्तावेज नहीं मिले। ACB की टीम गिरफ्तार आरोपी को आज शाम एसीबी न्यायाधीश के सामने पेश करेगी।

ACB सीआई रमेश आर्य ने बताया कि आरोपी महेंद्र के स्थित कुन्हाड़ी आवास की तलाशी ली गई थी। महेंद्र संयुक्त परिवार में रहता है। 16 बाई 40 के डबल स्टोरी मकान में उसका भाई भी रहता है। आरोपी के 2 खाते SBI में व 1 खाता सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में है। खातों की जांच की जा रही है। महेंद्र के नाम 9 LIC व 2 LIC पत्नी के नाम है। फिलहाल सभी दस्तावेजों की जांच की जा रही है।

गौरतलब है कि शुक्रवार को ACB की टीम ने (NHM) के लेखा प्रबंधक महेंद्र को 50 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों ट्रैप किया था। महेंद्र कुमार मालीवाल ने गाड़ियों के टेंडर के बिल पास करने के एवज में परिवादी से 1.30 लाख रुपये रिश्वत की मांग की थी। रिश्वत नही देने पर बिल भुगतान रोकने व टेंडर कैंसिल करने की धमकी देता था।गिरफ्तारी के बाद महेंद्र ने पूछताछ में रिश्वत की राशि CMHO डॉ. भूपेंद्र सिंह तंवर के लिए लेना बताया।

परिवादी अविनाश ने ACB की शिकायत दी जिसमें बताया था कि CMHO द्वारा घर बुलाकर बिल भुगतान की एवज में 10% कमीशन की मांग की थी। कमीशन नहीं देने पर करीब 10 लाख का बिल भुगतान रोक रखा था। CMHO घर पर बुलाकर बत्तमीजी से बात करते थे। और कहते थे रकम तो देनी ही पड़ेगी।