निजी अस्पतालों में 250 रु. में लगेगी कोरोना वेक्सीन, कल से तीसरा फेज शुरू

0
821

कोटा। देश में कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा फेज 1 मार्च से शुरू हो रहा है। इस फेज में प्राइवेट अस्पतालों को भी शामिल किया गया है, लेकिन यहां वैक्सीन लगवाने वालों को पैसे चुकाने होंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने भी प्राइवेट अस्पताल में वैक्सीन की रेट तय कर दी है। वैक्सीन की एक डोज लगवाने के लिए एक व्यक्ति को 250 रुपए चुकाने होंगे। कोटा के निजी अस्पतालों में भी इसी दर पर टीके लगाए जाएंगे।

राजस्थान में 60 साल से ऊपर के व्यक्ति और 45 साल या उससे ज्यादा उम्र के बीमार व्यक्तियों के लिए एक मार्च से वैक्सीनेशन शुरू होगा। प्रदेश में एक मार्च से करीब 2 हजार साइट्स पर वैक्सीनेशन शुरू करने की तैयारी की जा रही है। वैक्सीन के लिए आम लोगों को रजिस्ट्रेशन ऑन द स्पॉट यानी मौके पर जाकर ही करवाना होगा।

वैक्सीनेशन के लिए बनी मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बनी स्टेट टास्क फोर्स कमेटी की आज देर शाम हुई बैठक में चिकित्सा विभाग के शासन सचिव ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीन की कीमत तय कर दी है। उन्होंने बताया कि राज्य के निजी अस्पतालों में 250 रुपए प्रति डोज रखी गई है, जिसमें 150 रुपए वैक्सीन कीमत और 100 रुपए निजी अस्पताल का सर्विस शुल्क शामिल है।

उन्होंने बताया कि निजी अस्पतालों को कोविड वैक्सीन की डोज सरकार की ओर से उपलब्ध करवाई जाएगी। जबकि, राजकीय अस्पतालों जैसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (CHC), प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (PHC), उप जिला अस्पताल, जिला अस्पताल और अन्य राजकीय हॉस्पिटल में वैक्सीन पूरी तरह फ्री लगेगी।

87 लाख से ज्यादा लोगों को लगेगा टीका
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारियों की माने तो पूरे प्रदेश में 60 साल से ज्यादा उम्र के लगभग 87 लाख से ज्यादा व्यक्ति हैं। इसके अलावा 45 से ज्यादा और 60 साल तक के बीमार व्यक्तियों की संख्या 1 से डेढ़ लाख तक मानी जा रही है। हालांकि वास्तविक संख्या तो जब वैक्सीनेशन के लिए लोग सामने आएंगे तभी पता चलेगा।