Jee Main-2021: एप्टीट्यूड टेस्ट में सूर्य मंदिर के स्थापत्य पर प्रश्न पूछे

0
36

कोटा। मंगलवार काे काेटा सहित देश-विदेश के 331 शहराें में जेईई मेन की परीक्षाएं शुरू हुई। पहले दिन बीआर्क की परीक्षा हुई। 26 फरवरी तक बीटेक और बीई की परीक्षा हाेगी। परीक्षा के पहले दिन 274 रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स में से 198 परीक्षा देने पहुंचे। सेंटर पर काेविड प्राेटाेकाॅल के अनुसार स्टूडेंट्स काे एंट्री दी गई। लैब में भी साेशल डिस्टेसिंग के अनुसार सीटिंग व्यवस्था रही।

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि बीई-बीटेक के लिए 6 लाख 52 हजार 627 व बी-आर्क व बी-प्लानिंग के लिए 63 हजार 65 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हुए हैं। पहली बार 13 क्षेत्रीय भाषाओं में होने वाली जेईई-मेन परीक्षा के लिए कुल 21 हजार 609 स्टूडेंट्स पंजीकृत होंगे। जिसमें 19 हजार 980 स्टूडेंट्स बीई-बीटेक परीक्षा और 10 हजार 629 बीआर्क परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड हैं। बीई-बीटेक के लिए 6 लाख 9 हजार 889 स्टूडेंट्स ने इंग्लिश और 22 हजार 758 ने हिन्दी चुनी है।

एक्सपर्ट देव शर्मा के अनुसार बी-आर्क प्रवेश परीक्षा के ड्राइंग-सेक्शन में जहां एक ओर पतंग उत्सव के चित्रण पर प्रश्न पूछा गया तो दूसरी और अपना पसंदीदा कार्टून बनाने को कहा गया। ड्राइंग सेक्शन के प्रश्न में एक ओल्ड लेडी का रफ स्केच दिया गया था तथा स्टूडेंट्स को इसे रंगों के माध्यम से सौंदर्य प्रदान कर पुन: स्केच करने के लिए कहा था। 100 अंकों के ड्राइंग सेक्शन में कुल 2 प्रश्न पूछे गए।

प्रत्येक प्रश्न 50 अंकों का था। दोनों ही प्रश्नों में विकल्प उपलब्ध थे। एप्टीट्यूड टेस्ट में कुल 50 प्रश्न पूछे गए। इसमें कोणार्क के सूर्य मंदिर और लोटस टैंपल के आर्किटेक्चर से संबंधित प्रश्न आए। अन्य प्रश्न 3-डी चित्रों के एलिवेशन, फ्रंट-व्यू व साइड-व्यू पर आधारित थे। छात्रा अंजलि ने बताया कि प्रश्नों का पैटर्न पिछले वर्ष जैसा था। गणित के सेक्शन में कुल 30 प्रश्न थे।