गहलोत सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर दो फीसदी वैट घटाया, दाम 1.70 रुपए कम होंगे

0
439

जयपुर। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बीच राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने प्रदेश में वैट में 2 प्रतिशत की कमी करते हुये प्रदेशवासियों को बड़ी राहत दी है। राज्य में पेट्रोल एवं डीजल पर लगने वाले वैट की दर में 2 प्रतिशत की कमी करने के बाद अब प्रदेश में पेट्रोल ₹1.70 और डीजल ₹1.60 सस्ता हो गया है। हालांकि अब भी पड़ोसी राज्यों की तुलना में राजस्थान में पेट्रोल 8 रुपये महंगा है। इस संबंध में वित्त विभाग ने आदेश जारी होने के बाद 28 जनवरी रात 12 बजे से नई दरें लागू हो गई हैं।

मुख्यमंत्री की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वैट की दरों में कमी से राज्य सरकार को सालाना राजस्व में में अनुमानित 1000 करोड़ रुपए की कमी आएगी। राजस्थान देश के उन चुनिंदा राज्यों में है जहां पेट्रोल-डीजल पर वैट ज्यादा है।

पेट्रोल पर 32.98 और डीजल पर 31.83 रुपये एक्साइज ड्यूटी
गहलोत ने कहा है कि अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड ऑयल के दाम लंबे समय तक न्यूनतम स्तर पर होने के बावजूद पेट्रोल-डीजल के दाम उच्चतम स्तर पर होने से महंगाई बढ़ रही है और आमजन को आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि भारत सरकार द्वारा वर्तमान में पेट्रोल पर 32 रुपये 98 पैसे प्रति लीटर तथा डीजल पर 31 रुपये 83 पैसे प्रति लीटर उत्पाद शुल्क लिया जा रहा है, जो अत्यधिक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार द्वारा बेसिक एक्साइज ड्यूटी राज्यों को दिये जाने वाले डिविजिएबल पूल का हिस्सा होती है। जिसे लगातार कम करते हुये पेट्रोल पर 9.48 रुपये से 2.98 रुपये तथा डीजल पर 11.33 रुपये से 4.83 रुपये किया जा चुका है। जिससे राजस्थान सहित सभी राज्यों को राजस्व की भारी हानि हो रही है।