राजस्थान के 28 जिलों में पहुंची कोरोना वैक्सीन, कल से शुरू होगा वैक्सीनेशन

0
55

जयपुर। 24 घंटे के अंदर ही राजस्थान के 28 जिलों में कोरोना वैक्सीन पहुंच चुकी है। बाकी जिलों में शुक्रवार तक पहुंचने की उम्मीद है। 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। इससे पहले जयपुर के सेठी कॉलोनी स्थित स्टेट वैक्सीन सेंटर पर पहुंचने के बाद गुरुवार को कोरोना वैक्सीन की खेप दूसरे जिलों में रवाना की गई।

जयपुर से सबसे पहले बाड़मेर जिले के लिए वैक्सीन रवाना की गई। बाड़मेर के लिए कुल 11,590 वैक्सीन भेजी गईं। कोल्ड चैन मेंटेन रखते हुए बॉक्स में रखकर पुलिस निगरानी में इन गाड़ियों को रवाना किया गया। जिलों से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और पुलिस के आने के बाद ही वैक्सीन सौंपी गई।

वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए तापमान 2 से 8 डिग्री के बीच होना जरूरी है। दूरदराज के क्षेत्र जैसे बाड़मेर, जैसलमेर, गंगानगर आदि में आने-जाने में समय अधिक लगता है। इसलिए पूरे इंतजाम के साथ इन्हें भेजा गया। बता दें कि जयपुर में बुधवार को 4.43 लाख कोविशील्ड और 20 हजार डोज कोवैक्सीन की पहुंची थी। इनमें अभी कोविशील्ड को ही सभी जिलों में पहुंचाया जा रहा है। भारत बायोटेक की को-वैक्सीन की 20 हजार की खेप केंद्र के निर्देश के बाद वितरित होगी।

कोटा में टीके के आगे नारियल फोड़ा


कोटा को कोवीशील्ड वैक्सीन की 2 हजार 22 वाइल मिली है। चिकित्सा विभाग की टीम वैक्सीन लेकर जयपुर से कोटा पहुंची। गुरुवार को शाम साढ़े छह बजे पुलिस एस्कोर्ट से वैक्सीन वैन को सीधे जिला वैक्सीन स्टोर पर ले जाया गया। वहां पूजा अर्चना के बाद सीएमएचओ डॉक्टर बीएस तंवर ने वैक्सीन को प्रणाम किया। और जयपुर से कोटा तक वैक्सीन वैन की टीम में शामिल रहे योद्धाओं का सम्मान किया। वैक्सीन वैन टीम के सभी सदस्यों को फूल मालाएं पहनाई गई। कोविड 19 टीकाकरण प्रभारी ने नारियल फोड़कर वैक्सीन को स्टोर में सुरक्षित रखवाया।