राजस्थान में भी गुजरात की तर्ज पर सी प्लेन सेवा शुरू की जाए : गडकरी

0
368

जयपुर। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने प्रदेश में बेहतर सड़क तंत्र को ट्यूरिज्म बढाने और राेजगार सृजन करने का सबसे महत्वपूर्ण कारण बताया। उन्होंने सीएम गहलोत से गुजरात की तर्ज पर राजस्थान में भी सी प्लेन सेवा शुरू करने का सुझाव दिया।

वे गुरुवार काे प्रदेश से जुड़ी 18 नए नेशनल हाइवे परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कर रहे थे। कार्यक्रम में 11 परियोजनाओं का लोकार्पण जबकि 7 परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ। इन सभी नई 18 परियोजनाओं में कुल लगभग 1 हजार 127 किलोमीटर लंबी सड़कें शामिल हैं, जिनमें लगभग 8 हजार 500 करोड़ रुपए तक का खर्च आ रहा है।

गडकरी ने कहा कि विभिन्न परियोजनाओं में राज्य सरकार के अधीन आने वाले कार्यों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि परियोजनाओं के दायरे में आने वाली भूमि विवादों और अधिग्रहण के संबंध में राज्य सरकार किसानों की बात सुने और पालिसी बनाकर मुआवजा तय करे। गडकरी ने एक लाख करोड़ की लागत से बन रहे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस हाइवे में भी सरकार के सहयोग के लिए सीएम से अपील की। उन्होंने कहा कि ये प्रोजेक्ट राजस्थान के विकास के लिए महत्वपूर्ण होगा।

अगले वर्ष शुरू होंगे 50 हजार करोड़ रुपए के 22 प्रोजेक्ट्स
गडकरी ने अगले वर्ष के लिए 50 हजार करोड़ के 22 प्रोजेक्ट्स शुरू किये जाने की भी घोषणा कर दी। नए वर्ष में 50 हजार करोड़ की लागत से तीन हजार किमी के प्रोजेक्ट्स शुरू किए जाने की योजना है। डीपीआर तैयार की जा रही है। गडकरी ने इसके लिए सीएम गहलोत से कहा कि यदि राज्य सरकार का सहयोग रहा तो ये प्रोजेक्ट भी जल्द पूरे होंगे।

रिफाइनरी के लिए जोधपुर-पचपदरा सिक्स लेन हाइवे बनाया जाए: सीएम
सीएम अशोक गहलोत ने मोदी सरकार के मंत्री नितिन गडकरी की जमकर तारीफ की है। सीएम गहलोत ने गडकरी से कहा कि जब से आपने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय संभाला है आप कमिटमेंट के साथ काम कर रहे हैं।

सीपी जोशी और गजेंद्र सिंह शेखावत ने जो समस्याएं और मांगें रखी वहीं जोधपुर संभाग की मांगें हैं। जोधपुर में एलिवेटेड रोड को लेकर आप जितने विस्तार में गए हैं उससे मैं बहुत प्रभावित हूं। गहलोत ने कहा कि आपने हमारे 25 सांसदों द्वारा उठाई गई मांगों का ब्योरा भी रखा।

गहलोत ने नितिन गडकरी से मांग करते हुए कहा कि जयपुर- दौसा लिंक को दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाए। जोधपुर से पचपदरा सिक्स लेन हाई-वे बनाएं ताकि रिफाइनरी प्रोजेक्ट उससे जुड़ सकें। सीएम ने कहा कि जयपुर-दिल्ली हाईवे के काम को जल्द पूरा करवाएं।