अब Google में लोकेशन हिस्ट्री होगी ऑटोमैटिक डिलीट

0
434

नई दिल्ली।यूजर्स अपने डेटा को आसानी से मैनेज कर सकें, इसके लिए गूगल ने लोकेशन हिस्ट्री और ऐक्टिविटी डेटा के लिए ऑटो-डिलीट कंट्रोल को रोल आउट करने की घोषणा की है। यह अपडेट ऐंड्रॉयड और iOS डिवाइस दोनों पर उपलब्ध होंगे।

इंटरनेट दिग्गज ने एक पोस्ट में कहा, ‘लोकेशन हिस्ट्री के लिए ऑटो-डिलीट कंट्रोल ऐंड्रॉयड और आईओएस पर रोल आउट होना आज से शुरू हो गया है, जिससे आपके डेटा को मैनेज करना और भी आसान हो जाएगा।’यह सुविधा एक डिवेलपर क्रान्फ्रेंस के दौरान यूजर्स की गोपनीयता पर जोर देने की वकालत करने के बाद आई है। यहां गूगल और ऐपल जैसी फर्मों ने कहा था कि वे यूजर्स को उनके या तीसरे पक्ष के ऐप्स के साथ डेटा शेयर करने को लेकर और कंट्रोल देने के लिए टूल लाएंगे।

गूगल पर लोकशन ट्रैकिंग, वेब और ऐप ऐक्टिविटी हिस्ट्री तब तक बनी रहती है जब तक यूजर्स मैन्युअल रूप से उन्हें डिफॉल्ट रूप से हटा नहीं देते हैं। ऐसा दावा किया गया है कि नए अपडेट से यूजर्स के एक्सपीरियंस, सर्च पर्सनलाइजेशन और ऐड टारगेटिंग बेहतर होंगे। नई सुविधा के साथ, यूजर्स अब तीन या 18 महीने के अंतराल में चीजों को हटाने के लिए अपनी ट्रैकिंग प्राथमिकताएं निर्धारित कर सकते हैं।