भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 5.2 बिलियन डॉलर बढ़कर 689 अरब डॉलर के पार

0
4

नई दिल्ली। समाप्त हुए सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 5.2 बिलियन डॉलर बढ़कर 689.24 अरब डॉलर के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार यह जानकारी दी। इससे पहले, 30 अगस्त को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 2.3 बिलियन डॉलर बढ़कर 683.99 बिलियन डॉलर के पिछले सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया था।

आरबीआई की ओर से जारी साप्ताहिक आंकड़ों के अनुसार, विदेशी मुद्रा आस्तियां (एफसीए) 5.10 बिलियन डॉलर बढ़कर 604.1 बिलियन डॉलर हो गई। डॉलर के संदर्भ में व्यक्त, एफसीए में विदेशी मुद्रा भंडार में रखे गए यूरो, पाउंड और येन जैसी गैर-अमेरिकी इकाइयों की वृद्धि या मूल्यह्रास का प्रभाव शामिल है।

सोने के भंडार में 129 मिलियन डॉलर की वृद्धि देखी गई जो 61.98 बिलियन डॉलर हो गई। इस बीच, उपर्युक्त सप्ताह के लिए एसडीआर 4 मिलियन डॉलर बढ़कर 18.47 बिलियन डॉलर हो गया। आईएमएफ में भारत के रिजर्व की स्थिति 9 मिलियन डॉलर बढ़कर 4.63 अरब डॉलर हो गई।

आरबीआई, समय-समय पर, रुपये में भारी गिरावट को रोकने के उद्देश्य से, डॉलर की बिक्री सहित तरलता प्रबंधन के माध्यम से बाजार में हस्तक्षेप करता है। आरबीआई विदेशी मुद्रा बाजारों पर बारीकी से नजर रखता है और विनिमय दर में अत्यधिक अस्थिरता को नियंत्रित करके केवल व्यवस्थित बाजार स्थितियों को बनाए रखने के लिए हस्तक्षेप करता है।