तकरार छोड़ ओम बिरला के स्वागत में नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी ने मिलाया हाथ

0
28

नई दिल्ली। भाजपा सांसद ओम बिरला के लगातार दूसरी बार स्पीकर चुने जाने के बाद लोकसभा में पीएम मोदी और राहुल गांधी साथ नजर आए। दोनों ने एक-दूसरे से गर्मजोशी से हाथ भी मिलाया। इसके बाद ओम बिरला को स्पीकर की कुर्सी तक वे साथ लेकर गए।

राहुल गांधी को एक दिन पहले विपक्षी गठबंधन ने नेता विपक्ष चुना है। नेता विपक्ष के तौर पर सदन में जिम्मेदारी लेने वाले वह गांधी परिवार के तीसरे नेता हैं। इससे पहले उनकी मां सोनिया गांधी और पिता राजीव गांधी सदन में नेता विपक्ष रह चुके हैं।

18वीं लोकसभा के लिए राजस्थान के कोटा से लगातार तीसरी बार सांसद चुनकर आए ओम बिरला लोकसभा के स्पीकर चुन लिए गए हैं। उन्होंने विपक्षी गठबंधन के उम्मीदवार और कांग्रेस सांसद के सुरेश को ध्वनिमत से हराया। इसके बाद नेता विपक्ष के तौर पर राहुल गांधी और सदन के नेता के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक-दूसरे से हाथ मिलाया। दोनों ओम बिरला के स्वागत में एक साथ आए।

राहुल गांधी विपक्ष के नेता का पद संभालने वाले गांधी परिवार के तीसरे सदस्य हैं। राहुल गांधी से पहले उनकी मां सोनिया गांधी ने 1999 से 2004 तक लोकसभा में विपक्ष नेता के तौर पर सेवा दी थी। उससे पहले उनके पिता राजीव गांधी भी 1989 से 1990 तक विपक्ष के नेता थे।

ओम बिरला के लोकसभा स्पीकर चुने जाने के बाद प्रधान मंत्री मोदी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू उन्हें अध्यक्ष की कुर्सी तक ले गए। उनके साथ राहुल गांधी भी थे। ओम बिरला के लोकसभा स्पीकर की कुर्सी पर बैठने के बाद पीएम मोदी ने बिरला को बधाई देते हुए कहा, “यह सम्मान की बात है कि आप दूसरी बार इस अध्यक्ष के लिए चुने गए हैं। मैं पूरे सदन की ओर से आपको बधाई देता हूं और अगले पांच वर्षों तक आपके मार्गदर्शन की उम्मीद करता हूं। आपकी मधुर मुस्कान पूरे सदन को खुश रखती है।”

राहुल गांधी ने दिखाई विपक्ष की ताकत
वहीं, राहुल गांधी ने अपने संबोधन के दौरान संविधान और स्पीकर को विपक्ष की ताकत बताई। अंग्रेजी में दिए भाषण में उन्होंने कहा, “मैं पूरे विपक्ष और इंडिया गठबंधन की ओर से आपको बधाई देता हूं। आप लोगों की आवाज के माध्यम हैं। सरकार के पास राजनीतिक शक्ति हो सकती है, लेकिन विपक्ष भी जनता की आवाज है। विपक्ष आपके काम में आपकी सहायता करेगा। मुझे विश्वास है कि आप हमें सदन में बोलने की बराबर अनुमति देंगे।”