Lok Sabha Election: राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों पर 2 चरणों में होगा मतदान

0
47

पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को, दूसरे की वोटिंग 26 को

जयपुर। Lok Sabha Election: राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों पर 2 चरणों में वोट डाले जाएंगे। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी और दूसरे चरण की वोटिंग 26 को संपन्न होगी। राजस्थान में 25 में से 4 सीटें अनुसूचित जाति और 3 सीटें अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

केंद्र और राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा इस बार भी राज्य की सभी सीटें जीतने को लेकर आश्वस्त नजर आ रही है। भाजपा ने राजस्थान की सभी 25 सीटों के साथ देशभर में 400 सीटें जीतने का दावा किया है। भाजपा ने 2019 और 2014 के आम चुनावों में सभी 25 सीटें अपने नाम कर राजस्थान में क्लीन स्वीप कर दिया था। दोनों ही चुनावों में कांग्रेस एक भी सीट नहीं जीत सकी थी।

पहले चरण में 12 सीटों पर वोटिंग
पहले चरण में गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में वोटिंग।

दूसरे चरण में 13 सीटों पर वोटिंग
टोंक-सवाई माधौपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां में वोटिंग होगी।

बता दें कि देशभर में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव कराए जाएंगे। 4 जून को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे। इस बार करीब 97 करोड़ से रजिस्टर्ड वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त होने वाला है।