चुनाव में धन बल: आचार संहिता के 13वें दिन जब्ती का आंकड़ा 100 करोड़ के पार

0
52

जयपुर। Money Power in elections: राजस्थान के चुनाव में धनबल के दुरुपयोग को रोकने की दिशा में कार्रवाई करते हुए राजस्थान पुलिस ने 100 करोड़ से ज्यादा की जब्ती कर रिकॉर्ड बना दिया। आचार संहिता के 13वें दिन जब्ती का आंकड़ा 100 करोड़ रुपये (Rs 100 crore seized) के पार चला गया है। पिछले चुनाव में 60 दिनों में ये आंकड़ा 65 करोड़ था।

प्रदेश में आचार संहिता लगने के 13 दिनों के अंदर ही करीब 111 करोड़ की जब्ती हो चुकी है। संभावना जताई जा रही है कि आगे ये आंकड़ा कई गुना बढ़ सकता है। पुलिस जब्ती में करीब 15 करोड़ की अवैध शराब और करीब 38 करोड़ के मादक पदार्थ शामिल हैं। पुलिस द्वारा अवैध लेनदेन पर शिकंजा कसते हुए करीब 15 करोड़ की मुद्रा जब्त की जा चुकी है। हथियारों और सोना-चांदी के अवैध धंधे पर भी पुलिस ने पैनी नजर रखी और अब तक करीब 14 करोड़ की सोना-चांदी जब्त की जा चुकी है।

प्रदेश के 650 नाकों में 250 से ज्यादा अंतर्राज्यीय नाके हैं, जहां पुलिस 24 घंटे लगातार निगरानी रख् रही है। करीब 2 हजार उड़न दस्ते दिनरात धड़पकड़ की कार्रवाई कर रहे हैं। इन उड़न दस्तों द्वारा करीब 8 करोड़ की धरपकड़ की गई है। इसमें प्रदेश के जिलों की विशेष टीम, थानों की टीम, एसओजी और क्राइम ब्रांच की टीमें सहयोग कर रही हैं।

राजस्थान पुलिस की विशेष टीम द्वारा दिन-रात मॉनिटरिंग की जा रही है। इसके अलावा चुनाव आयोग ने विशेष व्यय क्षण आयोग प्रकोष्ठ बनाया है, जिसमें पुलिस महानिरीक्षक विकास कुमार को प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। स्टेट पुलिस के नोडल अधिकारी विकास कुमार द्वारा कई सारे नवाचार भी किए जा रहे हैं। प्रदेश में ये पहली बार है, जब सभी नाकों की यूनिक 8 अंकीय कोडिंग की गई है जिससे निगरानी, उत्तरदायित्व निर्धारण और विश्वसनीयता कायम हुई है।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे और अमृतसर जामनगर भारतमाला सड़क के हर निकास पुलिस पिकेट लगाया गया है। राजस्थान में भारतमाला सड़क करीब 600 किलोमीटर और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे करीब 350 किलोमीटर लंबा है। प्रदेश के हर जिले में हो रही कार्रवाई का प्रतिदिन विश्लेषण किया जा रहा है और तकनीकी ऐप के माध्यम से हर जब्ती की सूचना, चुनाव आयोग द्वारा बनाए गए विशेष व्यय क्षण आयोग प्रकोष्ठ तक पहुंच रही है। सूचनाओं को एकत्रित करने और ऑपरेशन के लिए विशेष कार्यशालाओं के माध्यम से सभी जिला पुलिस को प्रशिक्षित किया गया है।
अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें