दस की उम्र में झुक गई थी पीठ, बिरला के प्रयास से मिला नया जीवन

0
61

अब सामान्य जीवन की ओर बढ़ रहा रावतभाटा निवासी समर

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से 14 वर्षीय एक बालक को नया जीवन मिला है। रीढ़ की हड्डी से जुड़ी एक दुर्लभ बीमारी के कारण इस बालक की पीठ 10 वर्ष की उम्र से ही झुकने लगी थी। लेकिन अब जटिल ऑपरेशन के बाद वह सामान्य जीवन की ओर बढ़ रहा है।

रावतभाटा निवासी रवि सिंह का इकलौता बेटा समर दस वर्ष की उम्र तक अन्य बालकों की ही तरह हंसता-खेलता जीवन जी रहा था। लेकिन अचानक उसकी रीढ़ की हड्डी आगे की ओर झुकने लगी। इससे समर का सामान्य कामकाज करना भी मुश्किल हो गया। पिता ने उसका कोटा में कई डॉक्टरों से दो साल तक उपचार करवाया। अंत में स्थानीय स्तर पर सबने उपचार के लिए इनकार कर दिया।

बाद में रवि सिंह को पता चला कि समर का उपचार एम्स में संभव है। वहां कार्यरत डॉ. भावुक गर्ग सरकारी क्षेत्र में इस बीमारी के भारत में एक मात्र विशेषज्ञ चिकित्सक हैं। वे समर को लेकर कई बार एम्स गए लेकिन उन्हें डॉ. गर्ग की अपॉइंटमेंट नहीं मिल सकी। ऐसे में वे बेटे को लेकर जनवरी 2022 में लोक सभा कैंप कार्यालय पहुंचे।

यहां स्पीकर बिरला ने उनकी बात को सुना तथा तुरन्त लोक सभा के अधिकारियों को एम्स में उचित उपचार की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इसके बाद अधिकारियों की एक टीम निरंतर समर के सम्पर्क में रही और उसको डा. गर्ग क अपॉइंटमेंट दिलवाई गई। डा. गर्ग ने समर को देखने के बाद कहा कि उपचार काफी जोखिम भरा है। ऑपरेशन के दौरान समर के हमेशा के लिए दिव्यांग होने का बड़ा खतरा है।

सारी परिस्थितियों को देखकर तथा अन्य वरिष्ठ चिकित्सकों से चर्चा के बाद समर का जनवरी 2023 में जटिल ऑपरेशन किया गया। उसके शरीर में कई स्क्रू और रोड डाले गए। ऑपरेशन के बाद उसे लम्बे समय तक गहन ऑब्जर्वेशन में रखा गया। अब उसकी स्थिति में पहले से काफी सुधार है। एक विशेष प्रकार के सपोर्ट से वह सीधा अब खड़ा होने लगा है, तथा रोजमर्रा के कार्य करने लगा है।