नए कोटा के कोचिंग क्षेत्र को पेयजल की समस्या से मिलेगी निजात

0
68

जलदाय विभाग ने जारी किए टेंडर, स्मार्ट सिटी मिशन में 25 करोड़ से होगा कार्य

कोटा। पेयजल की समस्या से जूझ रहे कोचिंग क्षेत्र इंद्र विहार, राजीव गांधी नगर व तलवंडी के निवासियों को राहत मिलेगी। स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत दोनों जगहों के लिए जलदाय विभाग द्वारा टेंडर जारी कर दिए गए हैं। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से दोनों ही जगहों पर कुल 4850 किलो लीटर क्षमता की टंकियों का निर्माण होगा।

इन्हें श्रीनाथुपरम में निर्माणाधीन फिल्टर प्लांट से 15 एमएलडी पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। साथ ही क्षेत्र में पेयजल वितरण के लिए नई पाइपलाइन भी बिछाई जाएगी। इससे पानी दबाव के साथ घरों तक पहुंचेगा। जून में टेंडर प्रक्रिया पूर्ण कर जल्द ही निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। साल के अंत तक पानी की किल्लत दूर हो जाएगी, जिसका फायदा यहां स्थानीय निवासियों सहित बड़ी संख्या में रह रहे कोचिंग विद्यार्थियों को भी मिलेगा।

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के निर्देश दिल्ली में आयोजित स्मार्ट सिटी मिशन की बैठक में कोटा दक्षिण क्षेत्र में पेयजल वितरण की समस्या को गंभीर मानते हुए यहां ओवरहेड टैंक के निर्माण तथा पेयजल अपूर्ति के लिए लाइन बिछाने के का निर्णय हुआ था। फरवरी में जलदाय विभाग को नोडल एजेंसी बनाते हुए स्मार्ट सिटी मिशन द्वारा 25 करोड़ रूपए का बजट आवंटित किया था।

नई पाइपलाइन बिछाएगा विभाग
घरों तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए प्रोजेक्ट के तहत राजीव गांधी नगर में 2000 किलो लीटर तथा इंद्र विहार में 2850 किलो लीटर के ओवर हेड वाटर टैंक बनाए जाएंगे। दोनों टंकियों को भरने के लिए श्रीनाथपुरम में निर्माणाधीन 50 एमएलडी के फिल्टर प्लांट से 15 एमएलडी पानी मिलेगा। इसके अलावा वहां बिछी पेयजल आपूर्ति की लाइनें अब जीर्ण-शीर्ण हो चुकी हैं। उनकी जगह नई डीआई के-7 लाइनें बिछाई जाएंगी, जिससे आने वाले कई दशकों तक कोई परेशान नहीं आएगी।